1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सिर्फ ATM से पैसे निकलवाने के लिए नहीं है RuPay कार्ड, मिलता है 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा

सिर्फ ATM से पैसे निकलवाने के लिए नहीं है RuPay कार्ड, मिलता है 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा

आपका RuPay कार्ड सिर्फ ATM मशीन से पैसे निकलवाने के लिए नहीं है बल्कि इसपर आपको सरकार की तरफ से दुर्घटना बीमा भी उपलब्ध कराया जा रहा है

Sachin Chaturvedi [Updated:29 Jul 2017, 8:49 AM IST]
सिर्फ ATM से पैसे निकलवाने के लिए नहीं है RuPay कार्ड, मिलता है 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा- IndiaTV Paisa
सिर्फ ATM से पैसे निकलवाने के लिए नहीं है RuPay कार्ड, मिलता है 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा

नई दिल्ली। अगर आपके बैंक ने भी आपके खाते के साथ डेबिट कार्ड के तौर पर RuPay कार्ड दिया है तो यह खबर आपके लिए है। आपका RuPay कार्ड सिर्फ ATM मशीन से पैसे निकलवाने के लिए नहीं है बल्कि इसपर आपको सरकार की तरफ से दुर्घटना बीमा भी उपलब्ध कराया जा रहा है। शुक्रवार को वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब मे यह जानकारी दी।

वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि RuPay कार्ड धारकों की दुर्घटना से मृत्यु होने या स्थायी विकलांग होने पर दुर्घटना बीमा दिया जाता है। इस पॉलिसी के तहत RuPay क्लासिक कॉर्ड होल्डर्स को 1 लाख रुपए के बीमा कवर के हकदार हैं जबकि प्रीमियम कार्ड होल्डर्स को 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है। वित्तमंत्री ने यह भी बताया कि वित्तवर्ष 2016-17 के दौरान देशभर में कुल 872 कार्ड होल्डर्स को बीमा राशी दी गई है।

यहां यह जानना भी जरूरी है कि सिर्फ RuPay कार्ड होल्डर्स को ही दुर्घटना बीमा की सुविधा नहीं है बल्कि ATM, डेबिट और क्रेडिट कार्ड बनाने वाली दूसरी कंपनियां भी इस तरह का बीमा कवर मुहैया कराती है। देश में ज्यादातर VISA, MasterCard और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसी कंपनियां इस तरह के कार्ड बनाती हैं।

Web Title: RuPay कार्ड पर मिलता है 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018