Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कस्‍टम ड्यूटी बढ़ने के बाद महंगी होंगी इलेक्‍ट्रॉनिक वस्‍तुएं, TV और माइक्रोवेव के लिए चुकाने होंगे अधिक दाम

कस्‍टम ड्यूटी बढ़ने के बाद महंगी होंगी इलेक्‍ट्रॉनिक वस्‍तुएं, TV और माइक्रोवेव के लिए चुकाने होंगे अधिक दाम

ग्राहकों को अब TV, माइक्रोवेव, एलईडी लैंप और कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्‍तुओं के लिए अधिक भुगतान करना होगा। सरकार ने इन प्रोडक्‍ट्स की घरेलू मैन्‍युफैक्‍चरिंग बढ़ाने के लिए पिछले सप्ताह इन सामानों पर उत्पाद शुल्क यानी कस्‍टम ड्यूटी बढ़ा दिया।

Manish Mishra Edited by: Manish Mishra
Updated on: December 19, 2017 15:56 IST
TV- India TV Paisa
TV

नई दिल्ली ग्राहकों को अब TV, माइक्रोवेव, एलईडी लैंप और कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्‍तुओं के लिए अधिक भुगतान करना होगा। सरकार ने इन प्रोडक्‍ट्स की घरेलू मैन्‍युफैक्‍चरिंग बढ़ाने के लिए पिछले सप्ताह इन सामानों पर उत्पाद शुल्क यानी कस्‍टम ड्यूटी बढ़ा दिया। सरकारी अधिसूचना के अनुसार, टेलीविजन सेट पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 20 प्रतिशत जबकि आयातित स्मार्टफोन पर यह शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। एलईडी लैंप पर आयात शुल्क अब 20 प्रतिशत होगा। माइक्रोवेव ओवन के आयात पर कर की दर दोगुनी कर 20 प्रतिशत कर दिया गया है।

कंज्यूमर्स इलेक्ट्रानिक्स एंड अप्‍लाएंसेज मैनुफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEAMA) के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने कहा कि सरकार की अधिसूचना के बाद पूर्ण रूप से आयातित सीबीयू (पूर्ण रूप से निर्मित इकाई) की कीमत में वृद्धि होगी। उदाहरण के लिए घरेलू रूप से विनिर्मित टेलीविजन की तुलना में पूर्ण रूप से आयातित टीवी पर मूल सीमा शुल्क (बीसीडी) 20 प्रतिशत होगा।’’

सूत्रों के अनुसार एलईडी टीवी सेट पर औसतन 2,000 रुपए से 10,000 रुपए की वृद्धि होगी। यह वृद्धि स्क्रीन साइज पर निर्भर करेगी। शर्मा पैनासोनिक इंडिया के अध्यक्ष तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी भी हैं। उन्होंने कहा कि इससे देसी मैन्‍युफैक्‍चरर्स को लाभ होगा क्योंकि इससे न केवल स्वदेशी विनिर्माताओं को लाभ होगा बल्कि देश में विनिर्मित उत्पादों के लिये मांग भी सृजित होगी।

इस कदम से विदेशी कंपनियां भारत में उत्पादों के विनिर्माण के लिए प्रोत्साहित होंगी। इससे ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को गति मिलेगी।

सीएमएस इलेक्ट्रॉनिक जंक्शन के प्रबंध निदेशक सी एम सिंह ने कहा कि वीडियोकॉन जैसी स्थानीय विनिर्माताओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन सीबीयू आयात करने वाली दूसरी अन्य कंपनियों के लिए दाम में 5 से 6 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इस वृद्धि के साथ वैश्विक कंपनियों को उत्पादों के आयात के बजाए स्थानीय रूप से उत्पादों पर गौर करना होगा। सीएमएस इलेक्ट्रॉनिक जंक्शन इलेक्ट्रॉनिक दुकानों की एक चेन है।

माइक्रोवेव के आयात पर शुल्क बढ़कर 20 प्रतिशत होने पर गोदरेज अप्‍लाएंसेज के व्यापार प्रमुख तथा कार्यकारी उपाध्यक्ष कमल नंदी ने कहा कि माइक्रोवेव ओवन की कीमत में 400 से 500 रुपए की वृद्धि होगी। इससे कुछ समय के लिए मांग पर असर पड़ेगा।

एपल की वेबसाइट के अनुसार कंपनी ने भी शुल्क वृद्धि के बाद आईफोन के विभिन्न माडल के दाम 3,720 रुपए तक बढ़ा दिए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement