Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार कार्ड होगा जरूरी, ऑनलाइन KYC को माना जाए वैलिड डॉक्यूमेंट: ट्राई

नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार कार्ड होगा जरूरी, ऑनलाइन KYC को माना जाए वैलिड डॉक्यूमेंट: ट्राई

टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने सिफारिश की है कि नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार संख्या के इलेक्ट्रानिक KYC को भी वैलिड डॉक्यूमेंट के रूप में मान्यता दी जाए।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: February 24, 2016 11:51 IST
नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार कार्ड होगा जरूरी, ऑनलाइन KYC को माना जाए वैलिड डॉक्यूमेंट: ट्राई- India TV Paisa
नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार कार्ड होगा जरूरी, ऑनलाइन KYC को माना जाए वैलिड डॉक्यूमेंट: ट्राई

बार्सिलोना। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने सिफारिश की है कि नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार संख्या के इलेक्ट्रानिक KYC को भी वैलिड डॉक्यूमेंट के रूप में मान्यता दी जाए। ट्राई ने टेलीकॉम डिपार्टमेंट से यह सिफारिश की है। ट्राई ने सॉलिसिटर जनरल और अटार्नी जनरल के विचार जानने के बाद लगभग 15 दिन पहले इस बारे में अपनी सिफारिश विभाग को भेजी थी। ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान यह जानकारी दी।

मानी गई सिफारिश तो किया जा सकेगा इंस्टेंट वेरिफिकेशन

आर एस शर्मा ने कहा, हमने अन्य सिफारिशों के अलावा यह भी भी सिफारिश की है कि मोबाइल कनेक्शन देने के लिए आधार के इलेक्ट्रानिक केवाईसी को भी एक वैध दस्तावेज के रूप में अनुमति दी जानी चाहिए। अगर इसे मंजूरी मिल जाती है तो नए मोबाइल कनेक्शन लेने वालों का आधार कार्ड के आधार पर तत्काल वेरिफिकेशन किया जा सकेगा। कंपनी जब आधार कार्ड के आधार पर कोई मोबाइल कनेक्शन देगी तो वेरिफिकेशन प्रक्रिया तेज होगी क्योंकि सबकुछ ऑनलाइन होगा।

विभिन्न कंपनियों के 4G डेटा प्लान

4G data plans

Untitled-1 (2)IndiaTV Paisa

Capture2 (3)IndiaTV Paisa

Capture3 (4)IndiaTV Paisa

Capture4IndiaTV Paisa

डिजिटल वेरिफिकेशन से कागजों की होगी बचत

शर्मा ने कहा कि डिजिटल वेरिफिकेशन से, कागजों का इस्तेमाल समाप्त होगा साथ ही सुरक्षा संबंधी चिंताएं भी कम होंगी। शर्मा ने कहा कि इससे मोबाइल रिटेलर नए कनेक्शन के लिए लंबे चौड़े फॉर्म की जगह यूआईडीएआई सर्वर से डेटा ले वेरिफिकेशन कर सकेगा। इससे बड़े पैमाने पर पेपर की बचत होगी। वहीं, आधार कार्ड के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन प्रोसेस को आसान बनाने के लिए सेबी ने म्यूचुअल फंड कंपनियों को यूआईडीएआई के जरिए अपने ग्राहकों वेरिफिकेशन करने की अनुमति दी है। यूआईडीएआई पहले से ही देश भर में 97.93 करोड़ आधार नंबर जारी कर चुका है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement