1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम पहुंचे 100 रुपए/किलो तक, भारी बारिश से आवक हुई कम

दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम पहुंचे 100 रुपए/किलो तक, भारी बारिश से आवक हुई कम

टमाटर उत्‍पादक राज्‍यों में भारी बारिश के चलते इसकी आपूर्ति प्रभावित हुई है, जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में इसकी कीमतें 100 रुपए किलो तक पहुंच गई हैं।

Abhishek Shrivastava [Updated:25 Jul 2017, 7:02 PM IST]
दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम पहुंचे 100 रुपए/किलो तक, भारी बारिश से आवक हुई कम- IndiaTV Paisa
दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम पहुंचे 100 रुपए/किलो तक, भारी बारिश से आवक हुई कम

नई दिल्ली। टमाटर उत्‍पादक राज्‍यों में भारी बारिश के चलते इसकी आपूर्ति प्रभावित हुई है, जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर के बाजार में टमाटर की कीमतें 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। मदर डेयरी अपने 300 सफल रिटेल स्‍टोर पर टमाटर 96 रुपए प्रति किलोग्राम पर बेच रही है। जबकि ऑनलाइन सब्जियां बेचने वाली कंपनी बिग बास्केट और ग्रोफर्स 100 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर बेच रही हैं।

स्थानीय विक्रेता भी गुणवत्‍ता के हिसाब से 80 से 100 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर बेच रहे हैं। इन्हीं टमाटरों के भाव जून की शुरुआत में 25 रुपए प्रति किलोग्राम तक थे। तब से लेकर अब तक टमाटर के भाव चार गुना तक बढ़ चुके हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश के प्रमुख शहरों में कल टमाटर के औसत भाव 80 रुपए प्रति किलोग्राम तक रहे, जबकि अधिकतम भाव 95 रुपए प्रति किलोग्राम रहे।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में टमाटर के दाम 92 रुपए प्रति किलोग्राम, मुंबई में 92 रुपए प्रति किलोग्राम, चेन्नई में 77 रुपए प्रति किलोग्राम और कोलकाता में 95 रुपए प्रति किलोग्राम रहे। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्‍य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा प्रमुख टमाटर उत्‍पादक राज्‍य हैं। देश में तकरीबन 1.8 करोड़ टन टमाटर का उत्‍पादन होता है। पिछले हफ्ते कृषि सचिव शोभना के पटनायक ने कहा था कि टमाटर की फसल का अभी सीजन नहीं होता है और कीमतें बढ़ना अस्‍थायी है और जल्‍द ही सब सामान्‍य हो जाएगा।

Web Title: दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम पहुंचे 100 रुपए/किलो तक
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee
monsoon-climate-change