1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टमाटर की कीमतें पहुंची आसमान पर, 60 से 75 रुपए प्रति किलो तक हुआ रिटेल भाव

टमाटर की कीमतें पहुंची आसमान पर, 60 से 75 रुपए प्रति किलो तक हुआ रिटेल भाव

प्रमुख उत्पादक राज्यों में फसल के बर्बाद होने के कारण देश के अधिकांश खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 60 से 75 रुपए किलो की ऊंचाई पर पहुंच गई हैं।

Abhishek Shrivastava [Updated:11 Jul 2017, 8:28 PM IST]
टमाटर की कीमतें पहुंची आसमान पर, 60 से 75 रुपए प्रति किलो तक हुआ रिटेल भाव- IndiaTV Paisa
टमाटर की कीमतें पहुंची आसमान पर, 60 से 75 रुपए प्रति किलो तक हुआ रिटेल भाव

नई दिल्ली बरसात के कारण कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में फसल के बर्बाद होने के कारण देश के अधिकांश खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 60 से 75 रुपए किलो की ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। हालांकि, कुछ भागों में बरसात घटने के कारण इस फसल के मंडी तक परिवहन होने के कारण आने वाले दिनों में आपूर्ति में सुधार होने की उम्मीद है। सरकारी आंकड़ों के टमाटर की कीमत में पिछले दो सप्ताह में तेजी आई है। कोलकाता में यह 75 रुपए किलो के भाव पर बिक रहा है, जबकि दिल्ली में यह 70 रुपए किलो, चेन्नई में 60 रुपए और मुंबई में 59 रुपए प्रति किलो की दर से उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें : NSE में कारोबार 3 घंटे ठप होने पर वित्‍त मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट, स्थिति पर SEBI की है करीबी नजर

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के उप महानिदेशक (बागवानी) ए के सिंह ने बताया कि,

निरंतर बरसात ने न केवल कर्नाटक जैसे बड़े उत्पादक राज्यों में टमाटर फसल को क्षतिग्रस्त किया है बल्कि इसके परिवहन को भी प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा कि राज्यों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक में बरसात का स्तर कम हुआ है जिसके कारण उत्पादकों और व्यापारियों को कुछ राहत मिली है। इस राज्य से आपूर्ति सुधरनी शुरू होगी। उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड के नजदीक के कुछ इलाके अभी भी बरसात से प्रभावित हैं जबकि दिल्ली के पास के पश्चिमी क्षेत्र में स्थिति में सुधार है। मध्य प्रदेश से मिली-जुली खबर है।

यह भी पढ़ें : आधार डाटा हैक होने की खबर का रिलायंस जियो ने किया खंडन, कहा कंपनी का डेटाबेस है सुरक्षित

सिंह ने कहा कि मौजूदा समय में इस खरीफ फसल के क्षतिग्रस्त होने की मात्रा का आकलन करना मुश्किल है। लेकिन इन राज्यों में खेती का काफी रकबा टमाटर फसल के दायरे में है तथा खराब आधारभूत ढांचे और परिवहन की स्थिति के कारण आपूर्ति मंडी तक नहीं पहुंच रही है। सरकारी अनुमान के अनुसार देश का टमाटर उत्पादन फसल वर्ष 2016-17 (जुलाई से जून) में 15 प्रतिशत अधिक यानी 187 लाख टन होने का अनुमान है।

Web Title: टमाटर का 60 से 75 रुपए प्रति किलो तक हुआ रिटेल भाव
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee
monsoon-climate-change