1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टाटा स्टील के स्कॉटलैंड स्थित दो इस्पात संयंत्रों को बेचने का समझौता

टाटा स्टील के स्कॉटलैंड स्थित दो इस्पात संयंत्रों को बेचने का समझौता

टाटा स्टील ने स्कॉटलैंड स्थित अपने दो स्टील प्लांट्स को स्कॉटिश सरकार के हाथों बेचने का समझौता किया है। सरकार बाद में लिबर्टी हाउस को बेच देगी।

Dharmender Chaudhary [Updated:25 Mar 2016, 11:52 AM IST]
Melting Industry: टाटा स्टील ने स्कॉटलैंड स्थित दो स्टील प्लांट्स को बेचा, गुप्ता परिवार चलाएगी फैक्ट्रियां- IndiaTV Paisa
Melting Industry: टाटा स्टील ने स्कॉटलैंड स्थित दो स्टील प्लांट्स को बेचा, गुप्ता परिवार चलाएगी फैक्ट्रियां

लंदन। टाटा स्टील ने कहा कि स्कॉटलैंड स्थित उसके दो स्टील प्लांट्स को स्कॉटिश सरकार को बेचने का समझौता हो गया है। इस समझौते से संकट के दौर से गुजर रहे स्टील इंडस्ट्री की इन दोनों फैक्ट्रियों को चलाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। टाटा स्टील ने एक वक्तव्य में कहा है कि इस समझौते के तहत उसकी क्लाईडे ब्रिज और डालजेल स्टील कारखानों को स्कॉटिश सरकार को बेचा जाएगा जो कि उन्हें बाद में लिबर्टी हाउस को बेच देगी।

गुप्ता परिवार के हाथों बिकेंगे स्टील प्लांट्स 

मेटल कंपनी लिबर्टी हाउस ग्रुप को चलाने वाले गुप्ता परिवार इन दोनों कारखानों को चलाने का जिम्मा लेगा। गुप्ता परिवार इन कारखानों को फिर से शुरू करने, संचालन करने और उनमें निवेश की जिम्मेदारी लेगा। यह परिवार ब्रिटेन में अपनी निवेश रणनीति के तहत इस्पात व्यवसाय को फैलाना चाहता है। टाटा स्टील के यूरोप के लंबे उत्पाद कारोबार के कार्यकारी चेयरमैन बिमलेद्र झा ने कहा, हम इस समझौते का स्वागत करते हैं। इससे स्कॉटलैंड में इस्पात प्रसंस्करण शुरू होने की संभावनायें खुलीं हैं।

स्टील इंडस्ट्री के आएंगे अच्छे दिन

टाटा स्टील इंडिया के प्रबंध निदेश टी वी नरेंद्रन के मुताबिक स्टील इंडस्ट्री के लिए ‘बुरा दौर’ समाप्त हो चुका है और उद्योग के लिए बेहतर समय आने की उम्मीद है। नरेंद्र ने सीआईआई के एक कार्यक्रम के अवसर पर कहा, ‘बुरा दौर पीछे छूट गया है।’ इस्पात कीमतों की जिक्र करते हुए नरेंद्रन ने कहा कि वे अगले कुछ महीने के लिए कीमतों के दायरे के बारे में कोई अनुमान नहीं लगाना चाहेंगे लेकिन घरेलू इस्पात कीमतें अब भी सरकार द्वारा फरवरी में तय न्यूनतम आयात मूल्य से नीचे हैं।

Promoted Content
IPL 2018