1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जल्द आपके हाथों में आएगा 200 रुपए का नया नोट, RBI ने जारी किए छपाई के निर्देश

जल्द आपके हाथों में आएगा 200 रुपए का नया नोट, RBI ने जारी किए छपाई के निर्देश

आम जनता को 200 रुपए का यह नया नोट जुलाई के अंत तक या फिर स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्‍त तक मिल सकता है।

Manish Mishra [Published on:04 Jul 2017, 3:50 PM IST]
जल्द आपके हाथों में आएगा 200 रुपए का नया नोट, RBI ने जारी किए छपाई के निर्देश- IndiaTV Paisa
जल्द आपके हाथों में आएगा 200 रुपए का नया नोट, RBI ने जारी किए छपाई के निर्देश

नई दिल्ली। नवंबर में हुई नोटबंदी के बाद आए 500 और 2000 रुपए के नए नोटों के बाद अब सरकार 200 रुपए का नया नोट लाने जा रही है। आम जनता को 200 रुपए का यह नया नोट जुलाई के अंत तक या फिर स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्‍त तक मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो RBI ने 200 रुपए के नोट की छपाई के निर्देश जारी कर दिए हैं। जल्द ही RBI की ओर से 200 रुपए के नोट को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : फि‍र मिलेगा पुराने 500 व 1000 के नोट को जमा कराने का मौका, SC ने योजना बनाने के लिए दिया 2 हफ्ते का वक्‍त

RBI का कहना है कि लोगों के लिए लेनदेन को आसान करने के मकसद से इन नोटों को जारी किया जा रहा है। कुछ सप्ताह पहले ही RBI की तरफ से इन नोटों की छपाई का आदेश दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस समय सरकारी प्रिंटिंग प्रेस में इन नोटों की छपाई का काम चल रहा है। पहले प्लानिंग थी कि इन नोटों को जुलाई में जारी किया जाएगा, लेकिन अभी इसमें कुछ देर हो सकती है। बताया जा रहा है कि 200 रुपए के ये नए नोट एडवांस सिक्योरिटी वाले होंगे। इन नोटों की छपाई में काफी अधिक सावधानी बरती जा रही है, ताकि इसके नकली नोट न छापे जा सकें। जल्द ही आपको 200 रुपए का ये नया नोट देखने को मिलेगा।

(तस्‍वीरें प्रतीकात्‍मक हैं)

यह भी पढ़ें : 7 जुलाई से शुरू होगा Tesla की मॉडल 3 कार का प्रोडक्‍शन, 28 जुलाई को शुरुआती 30 खरीदारों को मिलेगी इसकी चाबी

देश में नोटों की फिलहाल जो स्थिति है उसे देखते हुए 200 के नोट को बड़ा सुधार माना जा रहा है क्योंकि नोटबंदी के बाद 1000 के नोट पूरी तरह से बंद कर दिए गए थे। जबकि पांच सौ के नए नोट जारी किए गए थे। बाजार में खुले पैसे की दिक्कत से जूझ रहे लोगों को दो सौ का नोट बहुत राहत दे सकता है।

Web Title: जल्द आपके हाथों में आएगा 200 रुपए का नया नोट
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018