Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोदी सरकार के लिए आई बुरी खबर, मूडीज ने 2018 के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटाया

मोदी सरकार के लिए आई बुरी खबर, मूडीज ने 2018 के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मलेशिया की यात्रा पर हैं और बुधवार को रेटिंग एजेंसी मूडीज ने बुरी खबर सुना दी है। मूडीज ने कहा है कि उसने चालू वर्ष 2018 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) वृद्धि दर के अपने अनुमान को घटा दिया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 30, 2018 14:44 IST
modi - India TV Paisa
Photo:MODI

modi

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया-सिंगापुर-मलेशिया की यात्रा पर हैं और बुधवार को रेटिंग एजेंसी मूडीज ने बुरी खबर सुना दी है। मूडीज ने कहा है कि उसने चालू वर्ष 2018 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) वृद्धि दर के अपने अनुमान को घटा दिया है। मूडीज ने 2018 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर को घटाकर 7.3 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले मूडीज ने इसके 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था।

मूडीज ने कहा है कि तेल की ऊंची कीमत की वजह से देश की अर्थव्‍यवस्‍था में आने वाला सुधार धीमा पड़ेगा। मूडीज ने सरकार के तंग राजकोषीय स्थिति पर भी चिंता जताई है। मूडीज ने वर्ष 2019 के लिए जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 7.5 प्रतिशत पर कायम रखा है।

पिछले साल नवंबर में मूडीज द्वारा भारत की सॉवरेन रेटिंग को अपग्रेड करने का फैसला नरेंद्र मोदी सरकार के लिए बड़ी सफलता माना जा रहा था। अमेरिका की इस रेटिंग एजेंसी ने भारत की रेटिंग को बीएए3 से बढ़ाकर बीएए2 कर दिया था और अपने रेटिंग आउटलुक को पॉजीटिव से बढ़ाकर स्‍टेबल कर दिया था। तब मूडीज ने कहा था कि सुधारों से कर्ज के बढ़ते स्‍तर को स्थिर करने में मदद मिलेगी।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement