1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ब्रेक्जिट के झटके बाद संभला बाजार, सेंसेक्स, निफ्टी स्थिर

ब्रेक्जिट के झटके बाद संभला बाजार, सेंसेक्स, निफ्टी स्थिर

स्थानीय शेयर बाजार पिछले सप्ताह चार महीने की सबसे बड़ी गिरावट झेलने के बाद आज संभल गए।

Dharmender Chaudhary [Published on:27 Jun 2016, 7:06 PM IST]
ब्रेक्जिट के झटके बाद संभला बाजार, सेंसेक्स 5 अंक और निफ्टी 6 अंक चढ़कर हुआ बंद- IndiaTV Paisa
ब्रेक्जिट के झटके बाद संभला बाजार, सेंसेक्स 5 अंक और निफ्टी 6 अंक चढ़कर हुआ बंद

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार पिछले सप्ताह चार महीने की सबसे बड़ी गिरावट झेलने के बाद आज संभल गए। वैश्विक बाजारों में मिले जुले रुख के बीच भारत के प्रमुख शेयर सूचकांक लगभग पिछले सप्ताहांत के स्तर पर बने रहे। गुरुवार को जून के डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान के मद्दे नजर आज स्थानीय बाजारों में कारोबार में उतार-चढ़ाव रहा। ब्रेक्जिट (ब्रिटेन के मतदाताओं के यूरोप से निकलने के समर्थन) के झटके से दुनिया भर के निवेशक अभी पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं और उनमें चिंता बनी हुई है। हालांकि, आज स्मॉलकैप तथा मिडकैप का प्रदर्शन सेंसेक्स की तुलना में बेहतर रहा। स्मॉलकैप में जहां 1.52 फीसदी की बढ़त हुई, वहीं मिडकैप 0.80 फीसदी चढ़ गया। कुल मिला कर शेयरों के भावों अंतत: स्थिरता के बीच चीनी कंपनियों के शेयरों में मिठास बढ़ गई थी। डालमिया भारत शुगर, द्वारिकेश शुगर, शक्ति शुगर्स तथा बजाज हिंदुस्तान के शेयरों में 20 फीसदी तक का लाभ दर्ज हुआ।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सैंसेक्स 5.25 अंक या 0.02 फीसदी की मामूली बढ़त से 26,402.96 अंक पर बंद हुआ। जनमत संग्रह में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के पक्ष में मतदान के बाद शुक्रवार को सेंसेक्स 605 अंक टूटा था। यह 11 फरवरी के बाद इसकी एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 6.10 अंक या 0.08 फीसदी की बढ़त के साथ 8,094.70 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 8,039.35 से 8,120.65 अंक के दायरे में रहा।

सेंसेक्स की कंपनियों में डॉ रेड्डीज लैब में सबसे अधिक 3.04 फीसदी का लाभ रहा। एसबीआई 2.77 फीसदी चढ़ गया। बीएनपी परिबा म्यूचुअल फंड के कोष प्रबंधक :इक्विटीज: श्रेयष देवाल्कर ने कहा, वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर सर्विस के नोट में कहा गया है कि भारत सरकार के हाल के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नियमों में ढील का फैसला साख की दृष्टि से सकारात्मक है। इससे घरेलू धारणा कुछ मजबूत हुई। इस बीच, अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को 629.14 करोड़ रुपए के शेयर बेचे। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 14 लाभ में रहे, 14 में गिरावट आई, 2 के भाव स्थिर रहे।

यह भी पढ़ें- सेंसेक्स की टॉप 10 में से आठ कंपनियों का मार्केट कैप 27,727 करोड़ रुपए घटा

यह भी पढ़ें- चीन ने युआन को किया डिवैल्यूड, डॉलर के मुकाबले साढ़े पांच साल के निचले स्तर पर करेंसी

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju