Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Sebi में भी अब होगा एक मुख्य अर्थशास्त्री, इकॉनोमिक आउटलुक का करेगा विश्‍लेषण

Sebi में भी अब होगा एक मुख्य अर्थशास्त्री, इकॉनोमिक आउटलुक का करेगा विश्‍लेषण

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Sebi) ने मुख्य अर्थशास्त्री की नियुक्ति की योजना बनाई है जिसे कार्यकारी निदेशक के समान वेतन और लाभ मिलेगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: September 17, 2017 12:48 IST
Sebi में भी अब होगा एक मुख्य अर्थशास्त्री, इकॉनोमिक आउटलुक का करेगा विश्‍लेषण- India TV Paisa
Sebi में भी अब होगा एक मुख्य अर्थशास्त्री, इकॉनोमिक आउटलुक का करेगा विश्‍लेषण

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Sebi) ने मुख्य अर्थशास्त्री की नियुक्ति की योजना बनाई है। मुख्य अर्थशास्त्री को कार्यकारी निदेशक के समान वेतन और लाभ मिलेगा। अपनी शोध क्षमता को बढ़ाने के लिए Sebi पहली बार मुख्य अर्थशास्त्री की नियुक्ति करने जा रहा है। एक अधिकारी ने कहा कि Sebi के निदेशक मंडल की होने वाली बैठक में इस बारे में प्रस्ताव पर विचार-विमर्श किया जाएगा। मुख्य अर्थशास्त्री कुल वृहद आर्थिक परिदृश्य विश्लेषण के लिए जिम्मेदार होगा। इसके अलावा यह अधिकारी शोध एवं डेटाबेस प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करने और नियमनों तथा रणनीति पर भी काम करेगा।

यह भी पढ़ें : SBI खाते में लिमिट से कम बैलेंस रखना पड़ेगा महंगा, 27 करोड़ खाते MAB के दायरे में, बैंक वसूल चुका है 235 करोड़

वेतन, भत्‍ते और लाभ के मामले में मुख्य अर्थशास्त्री का पद Sebi के कार्यकारी निदेशक के बराबर होगा। मुख्य अर्थशास्त्री की नियुक्ति तीन साल के लिए होगी और उसे 55 लाख रुपए का वार्षिक वेतन मिलेगा। इस पद के लिए बाहरी और Sebi के अधिकारी आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल नियामक की एक प्रतिबद्ध शोध टीम है जो आर्थिक नीति एवं विश्लेषण विभाग के तहत काम करती है। यह टीम समूचे पूंजी बाजार की सांख्यिकी का रिकार्ड रखती है, मासिक और वार्षिक रिपोर्ट का प्रकाशन करती है। साथ ही देश तथा प्रतिभूति बाजारों तथा आर्थिक परिदृश्य पर रिपोर्ट छापती है।

यह भी पढ़ें : बिटक्‍वाइन जैसी क्रिप्‍टोरकरेंसी लॉन्‍च करने की तैयारी में है RBI, इसे दिया जा सकता है लक्ष्‍मी का नाम

Sebi का मानना है कि मौजूदा संसाधनों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए मुख्य अर्थशास्त्री की नियुक्ति करने की जरूरत है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement