Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ICICI Bank-Videocon लोन मामले में सेबी कर सकता है स्वतंत्र जांच, रिजर्व बैंक की भी लेगा सलाह

ICICI Bank-Videocon लोन मामले में सेबी कर सकता है स्वतंत्र जांच, रिजर्व बैंक की भी लेगा सलाह

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) आईसीआईसीआई बैंक के पिछले कुछ साल के वित्तीय खुलासों एवं बयानों की फोरेंसिक जांच कराने पर विचार कर रहा है।

Manish Mishra Edited by: Manish Mishra
Published on: April 22, 2018 18:59 IST
ICICI Bank- India TV Paisa

ICICI Bank

 

नई दिल्ली। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) आईसीआईसीआई बैंक के पिछले कुछ साल के वित्तीय खुलासों एवं बयानों की फोरेंसिक जांच कराने पर विचार कर रहा है। यह बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति का एक ऋण मामले में हितों के टकराव से संबंद्ध विवादों के बीच हो रहा है। सेबी के शीर्ष अधिकारियों के अनुसार नियामकीय आधिकार क्षेत्र से बचने के लिए पूंजी बाजार विनियामक इस विषय में भारतीय रिजर्व बैंक से भी सलाह लेगा।

इस स्वतंत्र जांच में बैंक द्वारा पिछले कुछ सालों में किये गये खुलासों तथा वीडियोकॉन समूह को दिए गए विवादित ऋण के मामले में शेयर बाजारों द्वारा स्पष्टीकरण मांगे जाने पर दिए गए जवाबों पर ध्यान दिया जाएगा। आईसीआईसीआई बैंक ने वीडियोकॉन समूह को कुछ बैंकों के साथ मिल कर कर्ज दिया था।

अधिकारियों ने कहा कि इस जांच में उन खुलासों को भी शामिल किया जाएगा जो बैंक ने 2009 में चंदा कोचर के पहली बार सीईओ एवं एमडी नियुक्त किए जाने के समय किया था।

यदि जरूरत हुई तो सेबी कथित हितों के टकराव का परीक्षण करने के लिए चंदा कोचर सहित बैंक के शीर्ष अधिकारियों के कारोबारी सौदों से संबंधित जानकारियां भी मांग सकता है। रिजर्व बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक और वीडियोकॉन के बीच ऋण के सौदे के मामले में मिली शिकायतों की जांच 2016 में एक जांच की थी। उस समय उसे इस सौदे में किसी प्रकार के लेनदेन का मामला नहीं दिखा था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement