Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत से पंगा पड़ सकता है चीन को महंगा, सर्वे के मुताबिक दिवाली पर 45% घट सकती है चीनी माल की सेल

भारत से पंगा पड़ सकता है चीन को महंगा, सर्वे के मुताबिक दिवाली पर 45% घट सकती है चीनी माल की सेल

ग्राहक भारत में बने सामान की मांग कर रहे हैं और चीन के बने सामान में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं, भारत में बने मिट्टी के दिए खरीदने ज्यादा रुचि ले रहे हैं

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: October 09, 2017 14:03 IST
भारत से पंगा पड़ सकता है चीन को महंगा, सर्वे के मुताबिक दिवाली पर 45% घट सकती है चीनी माल की सेल- India TV Paisa
भारत से पंगा पड़ सकता है चीन को महंगा, सर्वे के मुताबिक दिवाली पर 45% घट सकती है चीनी माल की सेल

नई दिल्ली। भारत से पंगा लेना चीन को बड़ा महंगा पड़ सकता है। उद्योग संगठन एसोचैम की तरफ से किए गए सर्वे के मुताबिक भारत में इस बार दिवाली पर चीन के सामान की बिक्री में 40-45 फीसदी तक कमी आ सकती है। एसोचैम के मुताबिक भारत में इस साल मेक इन इंडिया दिवाली मनाई जा रही है, चीनी माल के मुकाबले ग्राहक भारत में बने सामान को खरीदने को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं।

एसोचैम के मुताबिक दिवाली पर ज्यादा बिकने वाले चीन में बने सजावटी सामान जैसे सजावटी लाइट्स, गिफ्ट आइट्म, वैगरह की बिक्री में तो 40-45 फीसदी की कमी आ सकत है, साथ में चीन में बने इलेक्ट्रोनिक गुड्स जैसे चायनीज मोबाइल, चायनीज एलसीडी वगैरह की बिक्री में भी 15-20  फीसदी तक की गिरावट आ सकती है।

एसोचैम के मुताबिक दुकानदार कह रहे हैं कि ज्यादा ग्राहक भारत में बने हुए सामान की मांग कर रहे हैं और चीन के बने सामान में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं, ग्राहक भारत में बने हुए मिट्टी के दिए खरीदने ज्यादा रुचि ले रहे हैं। पहले चीन में बनी फैंसी लाइट्स की भारी मांग होती थी लेकिन इस बार उनकी मांग में भी कमी आई है, चीन के पटाखों के बजाय ग्राहक तमिलनाडू में बने पटाखों की ज्यादा मांग कर रहे हैं।

पिछले कुछ समय से भारत और चीन के रिश्ते मधुर नहीं रहे हैं, पाकिस्तानी आतंकी अजहर मसूद को चीन संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने से रोकता है ऊपर से भारत की एनएसजी सदस्यता को लेकर भी चीन ने रोड़ा अटका रखा है, ऊपर से भारत और चीन के बीच डोकलाम पर भी विवाद काफी लंबा चला है। चीन के इस रवैये की वजह से भारत में कई संगठनों ने चीन के सामान के वहिष्कार का फैसला किया है जिसका असर इस दिवाली दिखना शुरू हो गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement