Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नीतीश की NDA में एंट्री से भारतीय करेंसी रुपये में भरा जोश, 10 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंचा

नीतीश की NDA में एंट्री से भारतीय करेंसी रुपये में भरा जोश, 10 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंचा

नीतीश कुमार की घर वापसी से शेयर बाजार में उछाल आया है और भारतीय करेंसी रुपया भी करीब 10 हफ्ते के ऊपरी स्तर तक पहुंच गया है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: July 27, 2017 10:07 IST
नीतीश की NDA में एंट्री से भारतीय करेंसी रुपये में भरा जोश, 10 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंचा- India TV Paisa
नीतीश की NDA में एंट्री से भारतीय करेंसी रुपये में भरा जोश, 10 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंचा

मुंबई। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में वापसी से भारतीय करेंसी रुपया मजबूत हो गया है और इसमें जोरदार तेजी देखी जा रही है। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपए में करीब 25 पैसे की तेजी देखने को मिली है। डॉलर का भाव घटकर 64.11 रुपए पर आ गया है। 16 मई के बाद डॉलर सबसे सस्ता हो गया है। यानि डॉलर के मुकाबले रुपया करीब 10 हफ्ते की ऊंचाई पर है।

यह भी पड़ें: नीतीश की ‘घर वापसी’ से शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर, सेंसेक्स-निफ्टी ने रचा नया इतिहास

नीतीश कुमार ने बुधवार को लालू प्रसाद की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस से महागठबंधन तोड़ दिया है और फिर से भारतीय जनता पार्टी के साथ मिल गए हैं। इस घटनाक्रम को नीतीश कुमार की घर वापसी के तौर पर देखा जा रहा है जिससे शेयर बाजार में बढ़ोतरी है और भारतीय करेंसी रुपए को भी सहारा मिल रहा है।

यह भी  पढ़ें: क्या सरकार फिर कर रही है नोटबंदी की तैयारी?, राज्यसभा में उठे नए नोटों को लेकर सवाल

रुपए में तेजी की दूसरी बड़ी वजह अमेरिकी डॉलर में आई गिरावट भी है। बुधवार को अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं हुई है जिस वजह से डॉलर मे गिरावट देखी जा रही है और डॉलर इंडेक्स करीब 13 महीने के निचले स्तर तक लुढ़क गया है। फिलहाल डॉलर इंडेक्स 93.15 पर कारोबार कर रहा है जो जून 2016 के बाद सबसे निचला स्तर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement