1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डॉलर के मुकाबले रुपया अबतक के निम्‍नतम स्‍तर पर, साल के अंत तक 72 तक पहुंचने का है अनुमान

डॉलर के मुकाबले रुपया अबतक के निम्‍नतम स्‍तर पर, साल के अंत तक 72 तक पहुंचने का है अनुमान

डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार कमजोरी देखी जा रही है। गुरुवार को भारतीय मुद्रा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपने सबसे निचले स्‍तर पर आ गई। गुरुवार की सुबह रुपया 28 पैसे की गिरावट के साथ रुपए के मुकाबले 68.89 के स्‍तर पर खुला। हालांकि, खबर लिखे जाते समय यह और कमजोर होकर 69 के निचले स्‍तर पर चल रहा था।

Reported by: Manish Mishra [Updated:28 Jun 2018, 12:15 PM IST]
Rupee vs Dollar- IndiaTV Paisa

Rupee vs Dollar

नई दिल्‍ली। डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार कमजोरी देखी जा रही है। गुरुवार को भारतीय मुद्रा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपने सबसे निचले स्‍तर पर आ गई। गुरुवार की सुबह रुपया 28 पैसे की गिरावट के साथ रुपए के मुकाबले 68.89 के स्‍तर पर खुला। हालांकि, खबर लिखे जाते समय यह और कमजोर होकर 69 के निचले स्‍तर पर चल रहा था। आपको बता दें कि यह अब रुपए में आई सबसे बड़ी गिरावट है। कल भी रुपया 19 महीने के निचले स्‍तर पर खुला था। आयातकों विशेषकर तेल रिफाइनरों एवं बैंकों से अमेरिकी मुद्रा की लगातार मांग से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी रही, जिससे रुपए पर दबाव देखा गया।

रुपए की कमजोरी का असर बॉन्‍ड पर भी देखने को मिला। बेंचमार्क 10 साल वाले बॉन्‍ड की यील्‍ड 6 आधार अंक बढ़कर 7.93 फीसदी के स्‍तर पर पहुंच गई। विदेशी निवेशकों ने रुपए के मूल्‍य वाले सरकारी और कॉरपोरेट बॉन्‍ड में निवेश 6.1 अरब डॉलर घटा दिया है। वहीं, 2018 की शुरुआत से इक्विटी से अबतक 78.50 लाख डॉलर निकाल चुके हैं। इस निकासी के कारण रुपया एशिया का सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन बया।

बार्कलेज पीएलसी का अनुमान है कि 2018 के अंत तक रुपया 72 के स्‍तर को छूएगा। वहीं डीबीएस बैंक लिमिटेड का मानना है कि जून में ही रुपया 71 के स्‍तर पर पहुंच जाएगा।

अमेरिका ने कल भारत और चीन सहित सभी सहयोगी देशों से ईरान से कच्चे तेल का आयात चार नवंबर तक बंद करने को कहा था, जिसके बाद वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया। इसके अलावा लीबिया और कनाडा में आपूर्ति संबंधी दिक्कतों से भी कीमतों पर दबाव रहा। मुद्रा डीलरों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और रुपए में गिरावट से भारत दोहरी मार झेल रहा है।

बुधवार की सुबह भारतीय रुपया 19 महीने के निम्नतम स्तर 68.54 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया था। डॉलर के मुकाबले रुपए की यह 29 नवंबर 2016 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट थी। गुरुवार को यह रिकॉर्ड भी टूट गया। बुधवार को रुपया 68.61 के स्तर पर बंद हुआ था। इस कमजोरी के साथ ही रुपया 69 के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के करीब है। इससे पहले रुपया कभी भी डॉलर के मुकाबले 69 के पार नहीं पहुंचा है।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju