1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ज्यादातर रिटेल इंवेस्‍टर्स सीधे शेयरों में करना चाहते हैं निवेश, Sebi के जागरूकता अभियान का आने लगा है नतीजा

ज्यादातर रिटेल इंवेस्‍टर्स सीधे शेयरों में करना चाहते हैं निवेश, Sebi के जागरूकता अभियान का आने लगा है नतीजा

अतिरिक्त नकदी उपलब्ध होने पर ज्यादातर रिटेल इंवेस्‍टर्स बाजार में दूसरे सिक्‍योरिटीज के मुकाबले शेयरों में ही निवेश को प्राथमिकता देते हैं।

Manish Mishra [Published on:19 Jul 2017, 2:33 PM IST]
ज्यादातर रिटेल इंवेस्‍टर्स सीधे शेयरों में करना चाहते हैं निवेश, Sebi के जागरूकता अभियान का आने लगा है नतीजा- IndiaTV Paisa
ज्यादातर रिटेल इंवेस्‍टर्स सीधे शेयरों में करना चाहते हैं निवेश, Sebi के जागरूकता अभियान का आने लगा है नतीजा

नई दिल्‍ली। अतिरिक्त नकदी उपलब्ध होने पर ज्यादातर रिटेल इंवेस्‍टर्स बाजार में दूसरे सिक्‍योरिटीज के मुकाबले शेयरों में ही निवेश को प्राथमिकता देते हैं। एक सर्वेक्षण के निष्कर्ष से यह संकेत मिलता है कि पूंजी बाजार नियामक (Sebi) के जागरुकता अभियान का फल मिलने लगा है। यह सर्वेक्षण ऐसे समय आया है जब दलाल स्ट्रीट में हाल के दिनों में काफी तेजी देखी जा रही है। इसके चलते बंबई शेयर बाजार इस साल सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला बाजार बन गया है।

प्रमुख ब्रोकरेज सर्विसेज कंपनी जियोजित फाइनेंसियल सर्विसेज द्वारा किए गए इस रिटेल इंवेस्‍टर्स सर्वे के मुताबिक 83.45 फीसदी इंवेस्‍टर्स सीधे शेयरों में निवेश को प्राथमिकता देते हैं जबकि 59.25 फीसदी ऐसा तभी करते हैं जब उनके पास अतिरिक्त धन होता है। इस धन को वह केवल इक्विटी में ही निवेश करते हैं। इसके अलावा मात्र 20 प्रतिशत मासिक आधार पर निवेश करते हैं।

यह भी पढ़ें : HPCL और ONGC के मर्जर पर कैबिनेट में आज हो सकता है फैसला, देश में बनेगी एक बड़ी तेल कंपनी

कोच्चि स्थित इस कंपनी ने यह सर्वेक्षण तब किया जब सेंसेक्स 30,000 अंक के पार निकल गया। इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में तीन लाख निवेशकों ने सवालों के जवाब दिए। यहां यह उल्लेखनीय है कि सेंसेक्स के साथ निफ्टी 2017 में अब तक करीब 18 प्रतिशत बढ़ चुके हैं। इस बेहतर प्रदर्शन के साथ ही दलाल स्ट्रीट अपने समकक्ष वैश्विक बाजारों में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला बाजार बन गया है।

शेयरों के बाद म्यूचुअल फंड सबसे अधिक पसंद किया जाना वाला वित्‍तीय उत्पाद है। सर्वेक्षण के मुताबिक 57.21 प्रतिशत लोग इसमें निवेश करना पसंद करते हैं। इसके बाद डेरिवेटिव यानि फ्यूचर एंड ऑप्‍शंस कारोबार सबसे कम प्रचलित कारोबार है। इसमें मात्र 4.76 प्रतिशत इंवेस्‍टर्स ने ही अपनी थोड़ी बहुत दिलचस्पी दिखाई।

यह भी पढ़ें : फॉक्‍सवेगन ने 6 लाख रुपए घटाईं Polo GTI की कीमत, अब यह है इस कार की एक्‍स शोरूम कीमत

पूंजी बाजार से बेहतर रिटर्न के लिए 65.5 प्रतिशत इंवेस्‍टर्स सीधे शेयरों में निवेश करना पसंद करते हैं जबकि 24 प्रतिशत मानते हैं कि म्यूचुअल फंड बेहतर है। सर्वेक्षण में एक और जो बात सामने आई है कि 65 प्रतिशत निवेशक बाजार में प्रवेश के लिए उसमें गिरावट आने का इंतजार करते हैं। इतने ही प्रतिशत लोग इसमें लंबे समय के लिए निवेश में विश्‍वास करते हैं। दूसरी तरफ म्यूचुअल फंड में लंबे समय के लिये निवेश करने की बात करने वाले 31.6 प्रतिशत ही हैं।

Web Title: ज्यादातर रिटेल इंवेस्‍टर्स सीधे शेयरों में करना चाहते हैं निवेश
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee
monsoon-climate-change