Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस इंडस्ट्री बनी देश की सबसे बड़ी कंपनी, TCS को दूसरे नंबर पर धकेला

रिलायंस इंडस्ट्री बनी देश की सबसे बड़ी कंपनी, TCS को दूसरे नंबर पर धकेला

देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री अब फिर से देश की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है, मंगलवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में आई तेजी की वजह से कंपनी के बाजार मूल्य में जोरदार बढ़ोतरी हुई है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Published on: July 31, 2018 13:11 IST
Reliance Industries regains number spot by pushing TCS to 2nd spot- India TV Paisa

Reliance Industries regains number spot by pushing TCS to 2nd spot

नई दिल्ली। देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री अब फिर से देश की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है, मंगलवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में आई तेजी की वजह से कंपनी के बाजार मूल्य में जोरदार बढ़ोतरी हुई है। वहीं दूसरी तरफ टाटा ग्रुप की कंपनी टीसीएस के शेयर में आई गिरावट की वजह से उसका बाजार मूल्य घट गया है।  

इस वजह से नंबर वन हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज

मंगलवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर ने 1175 रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है जिस वजह से कंपनी का कुल बाजार मूल्य बढ़कर 7.44 लाख करोड़ रुपए यानि लगभग 109 अरब डॉलर हो गया है। वहीं दूसरी तरफ टीसीएस घटकर 1330 रुपए पर आ गया है और उसका कुल बाजार मूल्य 7.40 लाख करोड़ रुपए से नीचे हो गया है।

ये हैं देश की 10 सबसे बड़ी कंपनियां

बाजार मूल्य के लिहाज से अब रिलायंस इंडस्ट्री देश की सबसे  बड़ी और टीसीएस दूसरी बड़ी कंपनी है, तीसरे नंबर पर एचडीएफसी बैंक है जिसका कुल बाजार मूल्य 5.72 लाख करोड़ रुपए है। चौथे नंबर पर 3.68 लाख करोड़ रुपए के साथ हिंदुस्तान यूनिलीवर, पांचवें पर 3.63 लाख करोड़ रुपए के साथ आईटीसी, छठे पर 3.33 लाख करोड़ के साथ एचडीएफसी, सातवें पर 2.93 लाख करोड़ रुपए के साथ इंफोसिस, आठवें पर 2.86 लाख करोड़ के साथ मारुति सुजुकी, नौवें पर 2.63 लाख करोड़ के साथ स्टेट बैंक और 10वें पर 2.47 लाख करोड़ रुपए के साथ कोटक महिंद्रा बैंक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement