Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Reliance पेट्रोलियम के क्षेत्र में कर सकती है Jio जैसा धमाका, अंबानी ने की पेट्रोलियम मंत्री प्रधान से मुलाकात

Reliance पेट्रोलियम के क्षेत्र में कर सकती है Jio जैसा धमाका, अंबानी ने की पेट्रोलियम मंत्री प्रधान से मुलाकात

ET Now की एक रिपोर्ट के अनुसार, Reliance पेट्रोलियम के क्षेत्र में भी Jio जैसा धमाका कर सकती है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: June 15, 2017 18:17 IST
Reliance पेट्रोलियम के क्षेत्र में कर सकती है Jio जैसा धमाका, अंबानी ने की पेट्रोलियम मंत्री प्रधान से मुलाकात- India TV Paisa
Reliance पेट्रोलियम के क्षेत्र में कर सकती है Jio जैसा धमाका, अंबानी ने की पेट्रोलियम मंत्री प्रधान से मुलाकात

नई दिल्ली देश के जाने-माने उद्योगपति एवं Reliance Industries (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी व तेल एवं गैस उत्खनन कारोबार में उनकी ब्रितानी साझेदार BP के बॉब डुडले ने गुरुवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की। Reliance Industries और BP भारत में 8 साल के गतिरोध के बाद गहरे समुद्र में गैस उत्खनन व उत्पादन में निवेश बहाल करने की मंशा रखते हैं। डुडले ने यहां दोपहर में प्रधान से मुलाकात की। उनके साथ BP इंडिया की प्रमुख शशि मुकुंदन भी शामिल थीं। इस दौरान 45 मिनट बाद अंबानी भी उस बैठक में शामिल हुए। ET Now की एक रिपोर्ट के अनुसार, Reliance Industries पेट्रोलियम के क्षेत्र में भी Jio जैसा धमाका कर सकती है।

यह भी पढ़ें : Google ने Apple के इंजीनियर मनु गुलाटी को दी बड़ी जिम्मेदारी, बनाएंगे आइफोन को टक्कर देना वला नया पिक्सल

उल्लेखनीय है कि डुडले इससे पहले जनवरी 2015 में भारत आए थे। उनकी इस यात्रा के बाद भारत सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमत फार्मूले में संशोधन किया तथा गहरे समुद्र तथा दुरूह क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए ऊंची दरें तय की थी। हालांकि, न तो अंबानी और न ही डुडले ने 80 मिनट की इस मुलाकात के बाद इसके बारे में कोई टिप्पणी की। अंबानी व डुडले उत्खनन व निवेश में निवेश बहाल करने के बारे किसी भी मीडिया घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल के बाद अब CNG के दाम भी होंगे रोजाना तय, कंपनियां कर रही नई योजना पर तेजी से काम

उल्लेखनीय है कि Reliance Industries और BP फिलहाल MA क्षेत्र में स्थित धीरूभाई एक व तीन फील्ड (D1 और D3) से गैस का उत्पादन कर रहा है। इन क्षेत्रों से गैस का उत्पादन अप्रैल 2009 में शुरू हुआ और मार्च 2010 में इसने 6.943 करोड़ घन मीटर प्रतिदिन का सर्वोच्च उत्पादन स्तर हासिल किया। हालांकि, इसके बाद गाद सहित अन्य दिक्कतों के चलते एक के बाद एक कुंए बंद होते गए। इस समय ब्लाक से दैनिक 87 लाख घन मीटर गैस का उत्पादन हो रहा है।

…तो क्‍या Jio जैसा धमाका फ्यूल के क्षेत्र में भी करेगी RIL?

ET Now की एक रिपोर्ट के अनुसार, Reliance Industries और BP  को केंद्र सरकार ने फ्यूल रिटेल के क्षेत्र में निवेश कि लिए आमंत्रित किया था। 2008 में RIL ने अपने पेट्रोल पंप बंद करने शुरू किए थे। उस समय क्रूड के भाव 158 डॉलर प्रति बैरल के शीर्ष पर थे। 2005 में जब RIL का पेट्रोल पंप कारोबार शिखर पर था तब फ्यूल रिटेल बिजनेस में इसकी बाजार हिस्‍सेदारी 12 फीसदी थी। अब, जबकि फ्यूल की डायनामिक प्राइसिंग शुरू हो चुकी है, हो सकता है कि RIL इस क्षेत्र में एक बार फिर से वापसी करने का प्रयास कर रही हो और कंपनी की निगाह 10 फीसदी बाजार हिस्‍सेदारी पर हो।

BP और RIL भारत में ऑयल फील्‍ड में करेगी 40,000 करोड़ रुपए का निवेश

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना तय किए जाने से एक दिन पहले ही यूरोप की तीसरी सबसे बड़ी ऑयल कंपनी BP और Reliance Industries ने भारत में और अधिक ऑयल फील्‍ड्स डेवलप करने के लिए हाथ मिलाया है। इस मद में दोनों कंपनियां कुल मिलाकर 40,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement