1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों की बैठक 30-31 अगस्त को सिंगापुर में होगी

क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों की बैठक 30-31 अगस्त को सिंगापुर में होगी

भारत और चीन समेत क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों की बैठक 30-31 अगस्त को सिंगापुर में होगी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Edited by: India TV Paisa [Updated:12 Aug 2018, 6:25 PM IST]
RCEP Trade- IndiaTV Paisa

RCEP Trade

नई दिल्ली। भारत और चीन समेत क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों की बैठक 30-31 अगस्त को सिंगापुर में होगी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि यह बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि 16 सदस्य देशों के इस समझौते को लेकर आगे की बातचीत के लिए राजनीतिक मार्गदर्शन की जरूरत है। वृहद व्यापार समझौते आरसीईपी का उद्देश्य वस्तु, सेवा, निवेश, आर्थिक तथा तकनीकी सहयोग, प्रतिस्पर्धा एवं बौद्धिक संपदा अधिकारों को शामिल करने का इरादा है।

आरसीईपी में 10 आसियान देश (ब्रुनेई, कंबोडिया, इडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमा, सिंगापुर, थाईलैंड, द फिलीपीन, लाओस और वियतनाम) और उनके छह मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) भागीदार भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया तथा न्यूजीलैंड शामिल हैं।

समझौते को लेकर बातचीत 2012 में शुरू हुई थी, पर सदस्य देश आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। इस लिहाज से यह बैठक खासी महत्वपूर्ण है। इससे पहले बैंकाक में 23वें दौर की बातचीत हाल में संपन्न हुई लेकिन उसमें कोई खास प्रगति नहीं हुई।

Web Title: क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों की बैठक 30-31 अगस्त को सिंगापुर में होगी
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee
monsoon-climate-change