1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI की घोषणा आज, होम और कार लोन सस्ता होने की उम्मीद कम

RBI की घोषणा आज, होम और कार लोन सस्ता होने की उम्मीद कम

ज्यादातर जानकार मान रहे हैं कि RBI रेपो, रिवर्स रेपो और CRR में किसी तरह का बदलाव नहीं करेगा, हालांकि महंगाई को लेकर रिजर्व बैंक की तरफ से चेतावनी जारी हो सकती है।

Reported by: Manoj Kumar [Updated:07 Feb 2018, 9:45 AM IST]
RBI - IndiaTV Paisa
RBI to decide on policy rates today

नई दिल्ली। चालू वित्त वर्ष 2017-18 के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की आखिरी दोमाही मोद्रिक नीति आज घोषित होगी, RBI आज ही ब्याज दरों को प्रभावित करने वाली पॉलिसी दरों के बारे में अपना फैसला सुनाएगा। ज्यादातर जानकार मान रहे हैं कि RBI रेपो, रिवर्स रेपो और CRR में किसी तरह का बदलाव नहीं करेगा, हालांकि महंगाई को लेकर रिजर्व बैंक की तरफ से चेतावनी जारी हो सकती है। RBI की तरफ से ब्याज दरों में बदलाव नहीं होने की स्थिति में बैंकों की तरफ से होम और कार लोन जैसी दरों पर ब्याजदर घटने की उम्मीद कम है।

दोपहर को होगा फैसला

पॉलिसी दरों पर RBI का फैसला दोपहर 2.30 बजे जारी होगा, इसके बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जिट पटेल का बयान जारी किया जाएगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि RBI की पॉलिसी का मुख्य ध्यान महंगाई को काबू करने पर हो सकता है। अपनी पिछली पॉलिसी में रिजर्व बैंक पहले ही बढ़ती महंगाई को लेकर चेतावनी जारी कर चुका है। कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से पेट्रोल और डीजल का महंगा होना और साथ में खाने-पीने के सामान की महंगाई से होने वाले प्रभावों पर RBI का ध्यान रहेगा। 

मौजूदा समय में प्रमुख पॉलिसी दरें

फिलहाल रेपो रेट 6 प्रतिशत, रिवर्स रेपो रेट 5.75 प्रतिशत, मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी रेट 6.25 प्रतिशत और बैंक रेट भी 6.25 प्रतिशत है। इसके अलावा कैश रिजर्व रेश्यो 4 प्रतिशत और एसएलआर 19.5 प्रतिशत है।

RBI पॉलिसी से पहले बाजार में मजबूती

RBI की पॉलिसी के बाद शेयर और करेंसी बाजार अपनी आगे की चाल निर्धारित कर सकता है, फिलहाल शेयर बाजार में रिकवरी देखी जा रही है, 3 दिन की लगातार गिरावट के बाद आज भारतीय शेयर बाजारों में बढ़त के साथ शुरुआत हुई है। 

Promoted Content
auto-expo