1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राजन बहुत अच्छे गवर्नर: विश्वबैंक अध्यक्ष

राजन बहुत अच्छे गवर्नर: विश्वबैंक अध्यक्ष

विश्वबैंक के अध्यक्ष ने रघुराम राजन को केंद्रीय बैंक का बहुत अच्छा गवर्नर करार बताया है कि रिजर्व बैंक का नेतृत्व आगे भी एक स्वतंत्र प्रमुख के पास ही रहेगा।

Abhishek Shrivastava [Published on:30 Jun 2016, 7:30 PM IST]
विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष ने की राजन के काम की तारीफ, सरकार ने कहा स्‍वतंत्र बना रहेगा RBI- IndiaTV Paisa
विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष ने की राजन के काम की तारीफ, सरकार ने कहा स्‍वतंत्र बना रहेगा RBI

नई दिल्ली। विश्वबैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने रघुराम राजन को केंद्रीय बैंक का बहुत अच्छा गवर्नर करार देते हुए कहा कि भारतीय नेतृत्व ने उन्हें बताया है कि रिजर्व बैंक का नेतृत्व आगे भी एक स्वतंत्र प्रमुख के पास ही रहेगा।

किम ने एक साक्षात्कार में कहा, मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनकी टीम के सदस्यों से जो सुना व यही है कि कोई बड़ा बदलाव नहीं होने जा रहा है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर की स्वतंत्रा बनी रहेगी तथा अच्छा परिणाम देने वाली नीतियां जारी रहेंगी। विश्वबैंक अध्यक्ष ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर राजन को अच्छा केंद्रीय बैंक गवर्नर बताया और कहा कि एक अकादमिक व्यक्ति रूप में उनके मन में राजन के लिए बहुत आदर है। किम ने कहा कि राजन, प्रधानमंत्री तथा सरकार आपस में बहुत प्रभावी ढंग से संवाद करते रहे हैं।

भारत के जीडीपी आंकड़ों में भरोसे संबंधी एक सवाल पर किम ने कहा, यह (जीडीपी की गणना की प्रणाली) कोई तय विज्ञान नहीं है। इसमें कोई भौतिकी नहीं है। यह वस्तुत: बहुत से अलग-अलग आंकड़ों को इकट्ठा कर श्रेष्ठ अनुमान लगाना है।

भारत आकर्षक स्थल, मोदी के नेतृत्व में प्रगति से खुश हूं: किम

विश्व बैंक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि भारत में कारोबार में सुगमता बढ़ाने पर दिए जा रहे बल से यह देश एक आकर्षक स्थल के रुप में उभरा है। भारत की यात्रा पर आए विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष जिम योंग किम ने आज यहां वित्त मंत्री अरूण जेटली, बिजली मंत्री पीयूष गोयल तथा वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन से मुलाकात की और विभिन्न परियोजनाओं विशेषकर नवीकरणीय उर्जा क्षेत्र में वित्त पोषण बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि भारत के लिए विश्वबैंक द्वारा दिया जाने वाला कर्ज पिछले दो साल में उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है और पांच अरब डालर से अधिक रहा और अगले कुछ साल तक यह जारी रहेगी। किम ने कहा, भारत की वृद्धि अब 7.6 प्रतिशत है और वास्तव में एक आकर्षक स्थल है तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था में कुछ आकर्षक स्थलों में से एक है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत विकासशील और विकसित देशों के लिये भी एक सीख है।

यह भी पढ़ें- वर्ल्‍ड बैंक देगा भारत के सोलर पावर प्रोजेक्‍ट्स को 1 अरब डॉलर की मदद, सौर्य ऊर्जा उत्‍पादन को मिलेगा बढ़ावा

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने की मोदी से मुलाकात, नुट्रिशन और रिन्युएबल एनर्जी पर हुई चर्चा

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju