Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड से दे सकेंगे रेलवे में जुर्माना और अतिरिक्‍त किराया, टीटीई को मिलेंगी पीओएस मशीनें

अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड से दे सकेंगे रेलवे में जुर्माना और अतिरिक्‍त किराया, टीटीई को मिलेंगी पीओएस मशीनें

रेलवे ने एक खास तोहफा दिया है। अब रेलवे टीटीई को टैब और पीओएस (कार्ड स्‍वाइप मशीन) उपलब्‍ध कराने जा रहा है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 25, 2017 12:18 IST
Railways- India TV Paisa
Photo:PTI Railways

नई दिल्‍ली। बिना टिकट यात्रा करना अपराध है, ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन अक्‍सर अनजाने में या कभी जल्‍दबाजी या फिर किसी मजबूरी वश हमें बिना टिकट या फिर बिना रिजर्वेशन के यात्रा करनी पड़ती है। इसके लिए हमें टीटीई को जुर्माना भी अदा करना होता है। लेकिन कई बार हमारे पास जुर्माना अदा करने के पैसे नहीं होते, जिसके लिए हमें परेशानी और जिल्‍लत दोनों ही झेलनी पड़ती हैं।

Related Stories

इसे देखते हुए रेलवे ने एक खास तोहफा दिया है। अब रेलवे टीटीई को टैब और पीओएस (कार्ड स्‍वाइप मशीन) उपलब्‍ध कराने जा रहा है। जिसकी मदद से आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से जुर्माना अदा कर सकेंगे। ऐसे में अब यदि आप हड़बड़ी या जल्दबाजी में टिकट नहीं ले पाये, तो आप ट्रेन में सफर के दौरान भी बिना किसी जुर्माने के टिकट बनवा सकते हैं। बस इसके लिए आपको किराये के अलावा 10 अतिरिक्त राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

रेलवे को उम्‍मीद है कि इससे जहां पैसेंजर्स की परेशानी कम होगी, वहीं कैश में गड़बड़ी की संभावना भी कम हो जाएगी। इसके अलावा टीटीई बर्थ खाली रहने पर दूसरे पैसेंजर को बर्थ अलॉट कर देते हैं और उसका चार्ज ले लेते हैं। इसके अलावा किसी तरह का रिजर्वेशन फेयर या सप्‍लीमेंटरी चार्ज का पेमेंट भी पीओएस मशीन से किया जा सकता है। उस समय पैसेंजर अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से चार्ज का पेमेंट कर सकेगा। हाल ही में रेलवे बोर्ड की एक बैठक में इस प्रस्‍ताव पर मुहर लगाई गई और कहा गया कि 15 जनवरी से पहले बोर्ड द्वारा इस फैसले को लागू करने की रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement