1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जम्मू-कश्मीर में GST लागू करने को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, राज्‍य में नया टैक्‍स लागू होने का रास्‍ता हुआ साफ

जम्मू-कश्मीर में GST लागू करने को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, राज्‍य में नया टैक्‍स लागू होने का रास्‍ता हुआ साफ

राज्य सरकार ने बुधवार को विधानसभा में GST को पास किया था जिसके बाद पूरे देश में GST लागू होने का रास्ता साफ हुआ था

Abhishek Shrivastava [Updated:07 Jul 2017, 3:47 PM IST]
जम्मू-कश्मीर में GST लागू करने को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, राज्‍य में नया टैक्‍स लागू होने का रास्‍ता हुआ साफ- IndiaTV Paisa
जम्मू-कश्मीर में GST लागू करने को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, राज्‍य में नया टैक्‍स लागू होने का रास्‍ता हुआ साफ

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) कानून लागू करने संबंधी आदेश को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही राज्य विधानसभा द्वारा राज्य जीएसटी कानून पारित कराने का रास्ता साफ हो गया है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रपति ने राज्य में जीएसटी लागू करने संबंधी आदेश को मंजूरी दे दी है और आगे की कार्यवाही के लिए उसे केन्द्रीय गृह मंत्रालय के पास भेज दिया है।

पीडीपी-भाजपा सरकार ने बुधवार को राज्य विधानसभा में इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित किया जिसके बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता में हुई प्रदेश कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजें जाने वाले आदेश के मसौदे को स्वीकार किया गया। जम्मू-कश्मीर में अभी तक जीएसटी कानून लागू नहीं हुआ है। उसके अलावा पूरे देश में एक जुलाई से यह नयी कर प्रणाली प्रभावी हो गयी है।

राज्यपाल एन एन वोहरा की स्वीकृति के साथ, राष्ट्रपति का यह आदेश धारा 370 के तहत जारी किया गया है जो कि भारतीय संविधान के कुछ विशेष प्रावधानों के अनुपालन से जुड़ा है। अनुच्छेद 370 राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करता है। राज्य के विा मंत्री हसीब द्राबू ने कल कहा था कि राष्ट्रपति का आदेश मिलने के बाद सरकार इसे राज्य जीएसटी पारित कराने के लिये राज्य विधानसभा में ले जायेगी।

Web Title: जम्मू-कश्मीर में GST लागू करने को राष्ट्रपति की मंजूरी
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee
monsoon-climate-change