1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PNB के Maestro डेबिट कार्ड इस महीने के अंत तक हो जाएंगे ब्‍लॉक, बैंक अपने ग्राहकों को देगा नया कार्ड

PNB के Maestro डेबिट कार्ड इस महीने के अंत तक हो जाएंगे ब्‍लॉक, बैंक अपने ग्राहकों को देगा नया कार्ड

PNB के Maestro डेबिट कार्ड धारकों के कार्ड इस महीने के अंत तक ब्‍लॉक हो जाएंगे अगर वे इसके बदले EMV चिप वाला सुरक्षित कार्ड बैंक से नहीं लेते हैं।

Manish Mishra [Published on:02 Jul 2017, 2:19 PM IST]
PNB के Maestro डेबिट कार्ड इस महीने के अंत तक हो जाएंगे ब्‍लॉक, बैंक अपने ग्राहकों को देगा नया कार्ड- IndiaTV Paisa
PNB के Maestro डेबिट कार्ड इस महीने के अंत तक हो जाएंगे ब्‍लॉक, बैंक अपने ग्राहकों को देगा नया कार्ड

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के Maestro डेबिट कार्ड धारकों के कार्ड इस महीने के अंत तक ब्‍लॉक हो जाएंगे अगर वे इसके बदले EMV चिप वाला सुरक्षित कार्ड बैंक से नहीं लेते हैं। PNB इस कार्ड के रिप्‍लेसमेंट के लिए अपने ग्राहकों से कोई चार्ज नहीं लेगा और ग्राहकों को EMV चिप वाला सुरक्षित कार्ड नि:शुल्‍क उपलब्‍ध करवाया जाएगा। डेबिट कार्ड का यह रिप्‍लेसमेंट 2015 में जारी RBI की एडवाइजरी के अनुरूप किया जा रहा है जिसमें सभी बैंकों से कहा गया था कि वे डेबिट-क्रेडिट कार्ड में ज्‍यादा सुरक्षित EMV चिप का इस्‍तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : GST Effect : हीरो मोटो कार्प ने मोटरसाइकिल की कीमतों में की भारी कटौती, ग्राहकों को दे रही है GST का लाभ

ग्राहकों को भेजे पत्र में PNB ने कहा है कि,

अगर आपके पास Maestro डेबिट कार्ड है तो PNB की शाखा से इसे नि:शुल्‍क नए EMV चिप वाले डेबिट कार्ड से रिप्‍लेस करवा लें। सुरक्षा कारणों से PNB द्वारा जारी सभी Maestro कार्ड 31 जुलाई 2017 से या तो ब्‍लॉक कर दिए जाएंगे या हॉटलिस्‍ट कर दिए जाएंगे।

एक लाख खाता धारकों के पास हैं Maestro डेबिट कार्ड

PNB के अनुसार, लगभग एक लाख खाता धारकों के पास पुराने Maestro डेबिट कार्ड हैं और बैंक ने उन्‍हें इसे बदलवाने के संदर्भ में SMS भी भेजना शुरू कर दिया है। एक अधिकारी ने बताया कि PNB के कार्ड धारकों की संख्‍या 5.65 करोड़ है। उन्‍होंने कहा कि बैंक उन ग्राहकों को इसमें शामिल नहीं कर रही है जिन्‍होंने अपने Maestro डेबिट कार्ड से एक साल के दौरान एक भी लेनदेन नहीं किया है क्‍योंकि कार्ड बनाने में न सिर्फ खर्च होता है बल्कि वक्‍त भी लगता है।

यह भी पढ़ें : कालाधन छुपाने में मदद करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, 37,000 कंपनियों की हो चुकी है पहचान : मोदी

RBI की एडवाइजरी के अनुसार, मौजूदा जो भी मैग्‍नेटिक टेप वाले कार्ड हैं उन्‍हें 31 दिसंबर 2018 तक EMV चिप आधारित कार्ड्स से रिप्‍लेस किया जाना है भले ही उन कार्ड्स की वैलिडिटी पीरियड जो भी हो। इसके अलावा, बैंकों को निर्देश दिया गया था कि 31 जनवरी 2016 से जो भी नए कार्ड जारी किए जाएं वे EMV चिप आधारित ही होने चाहिए।

Web Title: PNB के Maestro डेबिट कार्ड इस महीने के अंत तक हो जाएंगे ब्‍लॉक
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change