1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PNB घोटाला: नीरव मोदी के करोड़ों रुपए की 9 लग्जरी कारें ED ने की जब्त, चोकसी के 86 करोड़ के शेयर फ्रीज

PNB घोटाला: नीरव मोदी के करोड़ों रुपए की 9 लग्जरी कारें ED ने की जब्त, चोकसी के 86 करोड़ के शेयर फ्रीज

PNB घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। गुरुवार को ED ने PNB घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के फार्म हाउस पर छापेमारी कर कई लग्‍जरी कारें जब्‍त की हैं।

Written by: Manish Mishra [Updated:22 Feb 2018, 11:52 AM IST]
PNB FRAUD LIVE UPDATE- IndiaTV Paisa
PNB FRAUD LIVE UPDATE

नई दिल्‍ली। PNB घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। गुरुवार को ED ने PNB घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के फार्म हाउस पर छापेमारी कर कई लग्‍जरी कारें जब्‍त की हैं। आपको बता दें कि जब्‍त हुई कारें नीरव मोदी और उनकी कंपनी के नाम से हैं। इन कारों में इंपोर्टेड लग्‍जरी कारों के अलावा कुछ भारतीय कारें भी शामिल हैं। इस जब्‍ती के साथ-साथ ED ने नीरव मोदी के 7.80 करोड़ रुपए के म्‍यूचुअल फंड और शेयर भी फ्रीज कर दिए हैं। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ग्रुप को मिलाकर 94 करोड़ रुपए के म्‍यूचुअल फंड और शेयर भी फ्रीज कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि इसमें मेहुल चोकसी ग्रुप के 86.72 करोड़ रुपए के शेयर और म्‍यूचुअल फंड भी शामिल हैं।

रोल्‍स रॉयस, मर्सिडीज और पोर्शे सहित 9 कारें ED ने की जब्‍त

नीरव मोदी के घर से जब्‍त हुई कारों में से एक रोल्स रॉयस घोस्ट है, जिसकी कीमत 5.25 से लेकर 6 करोड़ रुपए के बीच है। वहीं उनके घर से मर्सिडीज बेंज की GL 350CD की दो गाड़ियां मिली हैं। मर्सिडीज की हर एक कार की कीमत करीब 70 लाख रुपए है। वहीं इनमें से एक कार पोर्शे कंपनी की पानामेरा है, जिसकी कीमत करीब 2 करोड़ रुपए है। इसके अलावा उनके घर से 3 होंडा सिटी, एक फॉर्च्यूनर और एक इनोवा कार जब्त की गई है।

इससे पहले उनकी कंपनियों से जुड़े 141 बैंक खाते/फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट खातों को आयकर विभाग ने जब्त किया था। इन खातों में जमा धन 146 करोड़ रुपए के करीब है। जबकि दूसरी ओर विभाग ने विक्रम कोठारी के नेतृत्व वाले रोटोमैक समूह की 4 अचल संपत्तियों को भी जब्त किया है। ये संपत्तियों में तीन कानपुर और एक अहमदाबाद में है

CBI ने नीरव मोदी का अलीबाग स्थित फार्महाउस किया सील

CBI ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई के पास अलीबाग स्थित एक फार्महाउस को सील कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि अरब सागर से चंद कदमों की दूरी पर स्थित इस फार्महाउस को नीरव मोदी ने 2004 में 32 करोड़ रुपए में खरीदा था। यहां पर वह अपने ग्राहकों के लिए विशेष पार्टियां रखता था जहां वह अपना महंगा आभूषण संग्रह उन्हें दिखाता था।

उन्होंने बताया कि इस फार्म हाउस में पांच कमरों का एक बंगला, एक बड़ा स्विमिंग पूल, एक सिनेमा घर और एक पुस्तकालय है। यह बंगला 12,000 वर्गफुट में फैला है। यह फार्महाउस मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर रायगढ़ जिले में स्थित है। CBI को इस बंगले के बारे में मोदी से जुड़े दस्तावेजों की जांच के बाद पता चला है। उसने कल ही मोदी के ठिकानों पर छापे मारने शुरू किए थे।

CBI ने इस फार्महाउस को अगले आदेश तक के लिए सील कर दिया है। इसी बीच CBI ने कहा कि नीरव मोदी के पास ‘अवैध’ रुप से दो पासपोर्ट होने के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है। उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी की कंपनियों पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ 11,400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप हैं।

इस संबंध में वह CBI समेत कई जांच एजेंसियों के रडार पर हैं।

Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju