1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जन धन खाताधारकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्‍त पर दे सकते हैं सौगात, APY के तहत दोगुनी हो सकती है पेंशन

जन धन खाताधारकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्‍त पर दे सकते हैं सौगात, APY के तहत दोगुनी हो सकती है पेंशन

अटल पेंशन योजना (APY) के तहत मासिक पेंशन की सीमा मौजूदा 5,000 रुपए से बढ़ा कर 10,000 रुपए किए जाने की घोषणा भी 15 अगस्‍त को की जा सकती है।

Edited by: India TV Paisa [Updated:13 Aug 2018, 8:34 PM IST]
Prime Minister Narendra Modi- IndiaTV Paisa

Prime Minister Narendra Modi

नई दिल्‍ली। स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग 32 करोड़ जन धन खाताधारकों के लिए लाभ की घोषणा कर सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सरकार अपने फाइनेंशियल इंक्‍लूजन योजना को मजबूती देने के लिए यह कदम उठा सकती है। प्रधानमंत्री मोदी इसकी घोषणा स्‍वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खाताधारकों को 10,000 रुपए के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल सकती है।

इसके अलावा, अटल पेंशन योजना (APY) के तहत मासिक पेंशन की सीमा मौजूदा 5,000 रुपए से बढ़ा कर 10,000 रुपए किए जाने की घोषणा भी 15 अगस्‍त को की जा सकती है।

सूत्रों के अनुसार, रूपे कार्ड धारकों को उपलब्‍ध कराया जाने वाला फ्री एक्‍सीडेंट कवर भी 1 लाख रुपए किया जा सकता है। सरकार आकर्षक माइक्रो इंश्योरेंस योजनाओं की घोषणा भी कर सकती है। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना का दूसरा चरण 15 अगस्त को पूरा होने जा रहा है। योजना के लिए अब नए लक्ष्य तय किए जाने हैं और इसकी घोषणा के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह सबसे अच्छा अवसर होगा।

फाइनेंशियल इंक्‍लूजन के लिए साल 2014 में मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना लॉन्‍च की थी। इसका पहला चरण 14 अगस्‍त 2015 को समाप्‍त हुआ जिसका फोकस बेसिक बैंक अकाउंट खोलना और रूपे डेबिट कार्ड को प्रचलित करना था। पिछले चार वर्षों के दौरान PMJDY के तहत 32.25 करोड़ खाते खोले गए हैं जिनमें 80,674.82 करोड़ रुपए किए गए।

Web Title: PM Modi may push financial inclusion drive in his Independence Day speech | जन धन खाताधारकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्‍त पर दे सकते हैं सौगात, APY के तहत दोगुनी हो सकती है पेंशन
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee