1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अविश्वास प्रस्ताव में जीत के बाद देश को मिला तोहफा, कम हो गई पेट्रोल-डीजल की कीमत

अविश्वास प्रस्ताव में जीत के बाद देश को मिला तोहफा, कम हो गई पेट्रोल-डीजल की कीमत

पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत में लगातार दूसरे दिन बड़ी गिरावट आई है। शनिवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 15-15 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं। शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे प्रति लीटर की कमी आई थी।

Edited by: India TV Paisa [Updated:21 Jul 2018, 12:04 PM IST]
petrol and diesel price - IndiaTV Paisa

petrol and diesel price

Photo:PETROL AND DIESEL PRICE

नई दिल्‍ली। पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत में लगातार दूसरे दिन बड़ी गिरावट आई है। शनिवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 15-15 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं। शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे प्रति लीटर की कमी आई थी। 29 मई को पेट्रोल-डीजल की कीमत अपने उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गई थीं। कई भू-राजनीतिक कारकों की वजह से क्रूड ऑयल में आई गिरावट के चलते पिछले 50 दिनों में ईंधन की घरेलू कीमतें कमजोर हुई हैं।

दिल्‍ली में शनिवार को पेट्रोल की कीमत 76.47 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 68.08 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 83.91 रुपए प्रति लीटर और डीजल 72.28 रुपए प्रति लीटर ब‍िक रहा है। चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत 79.43 रुपए और डीजल की कीमत 71.90 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल 79.27 रुपए और डीजल 70.71 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। नई कीमतें सुबह 6 बजे से प्रभावी हो चुकी हैं।

हालांकि पिछले दो महीने से लगातार ईंधन की कीमतों में 1 से 45 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है फ‍िर भी अधिक कीमत के लिए सरकार की आलोचना जारी है। शुक्रवार को संसद में अविश्‍वास प्रस्‍ताव के दौरान ईंधन की ऊंची कीमतों को लेकर विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर निशाना साधा। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी तब बढ़ाई थी जब 2014 में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें लगातार घट रही थीं। अंतरराष्‍ट्रीय क्रूड ऑयल की कीमतें लगातार 70 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बनी हुई हैं।

Web Title: अविश्वास प्रस्ताव में जीत के बाद देश को मिला तोहफा, कम हो गई पेट्रोल-डीजल की कीमत
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change