1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कच्चा तेल 80 डॉलर के भी पार, और महंगे पेट्रोल-डीजल के लिए रहें तैयार

कच्चा तेल 80 डॉलर के भी पार, और महंगे पेट्रोल-डीजल के लिए रहें तैयार

अगर पेट्रोल और डीजल का मौजूदा बढ़ा हुआ भाव आपके लिए परेशानी पैदा कर रहा है तो आपकी परेशानी आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल का भाव 80 डॉलर के पार चला गया है जिससे तेल कंपनियों की लागत बढ़ेगी और वह इस लागत को ग्राहकों से वसूलने के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम और बढ़ा सकती हैं।

Reported by: Manoj Kumar [Updated:17 May 2018, 3:47 PM IST]
Petrol and Diesel price can rose further as Brent crude surpasses USD 80 per barrel on Thursday- IndiaTV Paisa

Petrol and Diesel price can rose further as Brent crude surpasses USD 80 per barrel on Thursday

नई दिल्ली। अगर पेट्रोल और डीजल का मौजूदा बढ़ा हुआ भाव आपके लिए परेशानी पैदा कर रहा है तो आपकी परेशानी आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल का भाव 80 डॉलर के पार चला गया है जिससे तेल कंपनियों की लागत बढ़ेगी और वह इस लागत को ग्राहकों से वसूलने के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम और बढ़ा सकती हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमतों ने दोपहर 3.30 बजे 80.14 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई को छुआ है, मई के दौरान इसकी कीमतों 5 डॉलर से ज्यादा की तेजी आई है। WTI क्रूड की बात करें तो इसकी कीमतों ने भी 72.30 डॉलर का ऊपरी स्तर छुआ है और मई के दौरान इसका भाव भी लगभग 5 डॉलर बढ़ा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव बढ़ने से भारतीय बास्केट के लिए कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा होने लगा है जिससे तेल कंपनियों की लागत बढ़ेगी।

सामान्य तौर पर कच्चे तेल की कीमतों में प्रति बैरल 1 डॉलर की बढ़ोतरी होने पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10-15 पैसे की बढ़ोतरी होती है। ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और भी तेजी से इजाफा होने की आशंका बढ़ गई है। आज गुरुवार को ही तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 22-23 पैसे और डीजल के दाम में 22-24 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम अब बढ़कर 75.32 रुपए प्रति लीटर हो गया है, दिल्ली में करीब 56 महीने पहले पेट्रोल की कीमतों ने रिकॉर्ड स्तर 76.06 रुपए को छुआ था, यानि मौजूदा दाम रिकॉर्ड तोड़ने से 75 पैसे दूर है। कोलकाता की बात करें तो वहां अब दाम 78.01 रुपए, मुंबई में 83.16 रुपए और चेन्नई में 78.16 रुपए हो गया है।

डीजल की बात करें तो गुरुवार को दिल्ली में उसका दाम 66.79 रुपए, कोलकाता में 69.33 रुपए, मुंबई में 71.12 रुपए और चेन्नई में 70.49 रुपए प्रति लीटर हो गया है। देश के 3 शहर ऐसे हैं जहां डीजल 72 रुपए प्रति लीटर के ऊपर बिक रहा है, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में इसका दाम 72.60 रुपए, केरल के त्रिवेंद्रम में 72.51 रुपए और छत्तीसगढ़ के रायपुर में 72.12 रुपए प्रति लीटर है।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju