Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Petrol-Diesel Price Today : 20 दिन बाद दाम में कटौती, जानिए अब घटकर कितना हुआ भाव

Petrol-Diesel Price Today : 20 दिन बाद दाम में कटौती, जानिए अब घटकर कितना हुआ भाव

पिछले 20 दिन के दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी या स्थिरता के बाद आज सोमवार को पहली कटौती हुई है। पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और रुपए की रिकवरी की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की तेल आयात करने की लागत कम हुई है और उन्होंने पेट्रोल और डीजल के दाम घटाना शुरू कर दिए हैं।

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: July 16, 2018 9:05 IST
Oil companies cuts petrol and diesel price after 20 days on Monday- India TV Paisa

Oil companies cuts petrol and diesel price after 20 days on Monday

नई दिल्ली। पिछले 20 दिन के दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी या स्थिरता के बाद आज सोमवार को पहली कटौती हुई है। पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और रुपए की रिकवरी की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की तेल आयात करने की लागत कम हुई है और उन्होंने पेट्रोल और डीजल के दाम घटाना शुरू कर दिए हैं।

सोमवार को तेल कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 11 पैसे तथा कोलकाता में 10 पैसे की कटौती की है जबकि दिल्ली में डीजल का दाम 14 पैसे, कोलकाता में 13 पैसे तथा मुंबई और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर घटाया गया है।

20 दिन बाद हुई इस कटौती के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल का दाम 76.84 रुपए, कोलकाता में 79.51 रुपए, मुंबई में 84.22 रुपए और चेन्नई में 79.76 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो सोमवार को दिल्ली में इसका दाम 68.47 रुपए, कोलकाता में 71.03 रुपए, मुंबई में 72.65 रुपए और चेन्नई में 72.28 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है।

पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में करीब 6 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है, इसके अलावा रुपया भी रिकवर होकर 68.52 प्रति डॉलर के स्तर तक आया है, इन दोनो वजहों से तेल कंपनियों की कच्चा तेल आयात करने के लिए लागत कम हुई है और वह इसका लाभ ग्राहकों तक पहुंचा रही हैं, फिलहाल अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी कच्चे तेल का दाम 70 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड का दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के करीब है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement