Breaking now
  • एशियन गेम्स 2018 में भारत ने जीता पहला मेडल, अपूर्वी और रवि ने शूटिंग में मिक्स टीम इवेंट में जीता ब्रॉन्ज
X
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल-डीजल: 2 दिन बाद तेल कंपनियों ने पेट्रोल किया सस्ता, लेकिन रुपया कमजोर होने से फिर दाम बढ़ने की आशंका

पेट्रोल-डीजल: 2 दिन बाद तेल कंपनियों ने पेट्रोल किया सस्ता, लेकिन रुपया कमजोर होने से फिर दाम बढ़ने की आशंका

शुक्रवार को हुई कटौती के बाद दिल्ली में अब पेट्रोल का दाम 20 मई के बाद सबसे निचले स्तर पर आ गया है और 29 मई को छुए रिकॉर्ड स्तर से 2.08 रुपए सस्ता हो गया है। हालांकि तेल कंपनियों की तरफ से शुक्रवार को डीजल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है

Reported by: Manoj Kumar [Updated:15 Jun 2018, 12:59 PM IST]
Oil companies cut petrol price on Friday but weak rupee can limit further cuts - IndiaTV Paisa

Oil companies cut petrol price on Friday but weak rupee can limit further cuts 

नई दिल्ली। तेल कंपनियों की तरफ से 2 दिन तक पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने के बाद आज शुक्रवार को फिर से कटौती हुई है। तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम 8 पैसे प्रति लीटर घटाए हैं। इस कटौती के बाद दिल्ली में अब पेट्रोल का दाम 20 मई के बाद सबसे निचले स्तर पर आ गया है और 29 मई को छुए रिकॉर्ड स्तर से 2.08 रुपए सस्ता हो गया है। हालांकि तेल कंपनियों की तरफ से शुक्रवार को डीजल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

पेट्रोल की कीमतों में हुई कटौती के बाद अब दिल्ली में इसका दाम घटकर 76.35 रुपए, कोलकाता में 79.02 रुपए, मुंबई में 84.18 रुपए और चेन्नई में 79.24 रुपए प्रति लीटर हो गया है। हालांकि डीजल की कीमतों में 3 दिन से कोई बदलाव नहीं हुआ है, दिल्ली में डीजल का दाम 67.85 रुपए, कोलकाता में 70.40 रुपए, मुंबई में 72.24 रुपए और चेन्नई में 71.62 रुपए प्रति लीटर है।

कच्चे तेल की कीमतों की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमतों में हल्की बढ़ोतरी हुई है, अमेरिकी कच्चे तेल का भाव अब बढ़कर 67 डॉलर तक पहुंच गया है जबकि ब्रेंट क्रूड का दाम 76 डॉलर के करीब है। ऊपर से डॉलर के मुकाबले रुपए में भी नरमी देखी जा रही है, शुक्रवार को डॉलर का भाव फिर से 68 रुपए की ओर बढ़ता दिख रहा है, फिलहाल प्रति डॉलर रुपया 67.95 के करीब है और इसमें आज 33 पैसे की गिरावट है। ऐसे में तेल कंपनियों की लागत फिर बढ़ सकती है और वह पेट्रोल और डीजल की कीमतों को दोबारा बढ़ाना शुरू कर सकती हैं।

Web Title: पेट्रोल-डीजल: 2 दिन बाद तेल कंपनियों ने पेट्रोल किया सस्ता, लेकिन रुपया कमजोर होने से फिर दाम बढ़ने की आशंका
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee
monsoon-climate-change