Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डेबिट कार्ड से 2,000 रुपए तक का लेनदेन हुआ शुल्‍क मुक्‍त, एक जनवरी से हुई शुरुआत

डेबिट कार्ड से 2,000 रुपए तक का लेनदेन हुआ शुल्‍क मुक्‍त, एक जनवरी से हुई शुरुआत

उपभोक्ताओं को अब डेबिट कार्ड, भीम एप तथा अन्य भुगतान माध्यमों के जरिये 2,000 रुपए तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। यह सुविधा एक जनवरी से लागू हो गई है।

Abhishek Shrivastava Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: January 02, 2018 9:22 IST
debit card - India TV Paisa
debit card

नई दिल्ली। उपभोक्ताओं को अब डेबिट कार्ड, भीम एप तथा अन्य भुगतान माध्यमों के जरिये 2,000 रुपए तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। यह सुविधा एक जनवरी से लागू हो गई है। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन देने के लिए डेबिट कार्ड, भीम यूपीआई या आधार आधारित अन्य भुगतान प्रणालियों के जरिये 2,000 रुपए तक के लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्कों का बोझ सरकार द्वारा उठाने के प्रस्ताव को सहमति दी थी। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट कर कहा कि हैप्पी डिजिटल 2018, दिसंबर तिमाही में भीम एप के जरिये लेनदेन 86 प्रतिशत बढ़ा। इस दौरान भीम एप के जरिये 13,174 करोड़ रुपए के 14.56 करोड़ लेनदेन हुए।

उन्होंने आगे कहा कि डिजिटल भुगतान को और प्रोत्साहन देने के लिए सरकार डेबिट कार्ड-भीम से 2,000 रुपए तक के लेनदेन पर शुल्क की भरपाई करेगी। दुकानदारों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। कुमार ने कहा कि डिजिटल अपनाएं और पारदर्शिता लाएं। 

सरकार 1 जनवरी, 2018 से दो साल तक एमडीआर का बोझ उठाएगी। बैंकों को इसका भुगतान सरकार करेगी। इससे सरकार पर 2,512 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में पिछले महीने हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement