1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब मोबाइल फोन बनेगा मेट्रो की स्‍मार्ट टिकट, मुंबई मेट्रो शुरू करेगा QR कोड आधारित सर्विस

अब मोबाइल फोन बनेगा मेट्रो की स्‍मार्ट टिकट, मुंबई मेट्रो शुरू करेगा QR कोड आधारित सर्विस

मुंबई मेट्रो इस सुविधा को शुरू करने जा रहा है। फिलहाल ये सुविधा एक ही रूट पर उपलब्‍ध कराई जा रही है, प्रयोग सफल होने पर दूसरे रूट्स पर भी शुरू की जाएगी।

Sachin Chaturvedi [Updated:27 Jul 2017, 7:16 PM IST]
अब मोबाइल फोन बनेगा मेट्रो की स्‍मार्ट टिकट, मुंबई मेट्रो शुरू करेगा QR कोड आधारित सर्विस- IndiaTV Paisa
अब मोबाइल फोन बनेगा मेट्रो की स्‍मार्ट टिकट, मुंबई मेट्रो शुरू करेगा QR कोड आधारित सर्विस

नई दिल्‍ली। मेट्रो में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है, अब आपको टोकन खरीदने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। अब आपका मोबाइल ही आपका टिकट होगा। आप मोबाइल के क्‍यूआर कोड की मदद से आसानी से मेट्रो स्‍टेशन में प्रवेश कर सकेंगे। लेकिन यह सुविधा दिल्‍ली के नहीं बल्कि मुंबई के मेट्रो यात्रियों के लिए शुरू की गई है। अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक मुंबई मेट्रो प्रबंधन अगस्‍त से इस सुविधा को शुरू करने जा रहा है। फिलहाल ये सुविधा एक ही रूट पर उपलब्‍ध कराई जा रही है, प्रयोग सफल होने पर यह सुविधा दूसरे रूट्स पर भी शुरू की जाएगी।

अखबार में छपी खबर के मुताबिक घाटकोपर से वर्सोवा तक चलने वाली मुंबई मेट्रो में रोजाना 3 लाख 80 हजार यात्री सफर करते हैं। यात्रियों के इतने भारी दबाव के कारण टिकट खरीदने में काफी दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है। अक्‍सर देखा गया है कि यात्रियों को टोकन लेने के लिए आधे घंटे तक लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। कई बार उनकी ट्रेन छूट जाती है और वे लेट हो जाते हैं। इसे देखते हुए मुंबई मेट्रो प्रबंधन द्वारा नई तकनीक अपनाई जा रही है। यहां मेट्रो द्वारा अब मोबाइल के क्यूआर कोड के साथ यात्रा की सुविधा शुरू की जा रही है।

मेट्रो प्रवक्ता के अनुसार यह सुविधा स्मार्टफोन पर मिलेगी। ग्राहक अपने फोन में ई-वॉलिट जैसे की पेटीएम, फ्री-रिचार्ज जैसे ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें मेट्रो यात्रा का विकल्प दिया जाएगा। फिलहाल मेट्रो प्रबंधन 3 मोबाइल वॉलेट कंपनियों के साथ बात कर रहा है। अगले महीने की शुरुआत में कंपनी का चयन कर लिया जाएगा। ईवॉलेट पर मेट्रो टिकट का विकल्‍प मिलेगा। इसमें यात्रा के स्‍टेशन दर्ज करने और टिकट दर के अनुसार पेमेंट के बाद एक क्‍यूआर कोड मिलेगा। इस क्यूआर कोड को मेट्रो के प्रवेश द्वारा पर लगी सेंसर मशीनों पर स्कैन कर यात्री प्लैटफॉर्म की ओर प्रवेश कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल चार्ज रहे। यदि यात्रा की समाप्‍ति के वक्‍त आपका फोन काम नहीं करता तो आपको पूरी टिकट का नकद भुगतान करना होगा।

Web Title: मुंबई मेट्रो शुरू करेगा QR कोड आधारित सर्विस
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018