1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मुकेश अंबानी की संपत्ति 50 अरब डॉलर के पार, बने दुनिया के 11वें सबसे धनी व्यक्ति

मुकेश अंबानी की संपत्ति 50 अरब डॉलर के पार, बने दुनिया के 11वें सबसे धनी व्यक्ति

मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़कर 50 अरब डॉलर यानि 3.40 लाख करोड़ रुपए को पार कर गई है।

Reported by: Manoj Kumar [Updated:09 Aug 2018, 11:45 AM IST]
Mukesh Ambani net worth corss USD 50 billion - IndiaTV Paisa

Mukesh Ambani net worth corss USD 50 billion 

नई दिल्ली। भारत और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति और देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को एक और मुकाम हासिल किया है। मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़कर 50 अरब डॉलर यानि 3.40 लाख करोड़ रुपए को पार कर गई है। शेयर बाजार में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में आई तेजी की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़ी है।

Related Stories

इस वजह से बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति

गुरुवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर का भाव रिकॉर्ड ऊंचाई यानि 1231 रुपए तक पहुंच गया है जिस वजह से रिलायंस इंडस्ट्री का बाजार मूल्य भी बढ़कर 7.80 लाख करोड़ रुपए हो गया। गुरुवार को अमेरिकी करेंसी डॉलर का भाव 68.50 रुपए के करीब देखा जा रहा है, यानि डॉलर में रिलायंस इंडस्ट्री के बाजार मूल्य को देखें तो लगभग 113.8 अरब डॉलर के करीब है।

भारत के आधिकारिक सोने से दोगुना ज्यादा है मुकेश अंबानी की संपत्ति

मुकेश अंबानी के पास क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्री में लगभग 45 प्रतिशत हिस्सेदारी है इस लिहाज से मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति भी 50 अरब डॉलर को पार कर जाती है। इस संपत्ति के बाद अब मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। इसी साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में लगभग 10 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। भारत में सोने का आधिकारिक रिजर्व लगभग 561 टन है जिसकी कीमत लगभग 25 अरब डॉलर है, यानि भारत के पास जितना सोना है, मुकेश अंबानी के पास उससे दोगुना ज्यादा संपत्ति है।

ये हैं दुनिया के 5 सबसे धनी व्यक्ति

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस हैं जिनकी कुल संपत्ति 156 अरब डॉलर है, दूसरे नंबर पर 97.5 अरब डॉलर संपत्ति के साथ माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स हैं, तीसरे नंबर पर 86.5 अरब डॉलर संपत्ति के साथ अमेरिकी निवेशक वॉरेन बुफे, चौथे पर 77.7 अरब डॉलर के साथ फ्रांस के कारोबारी बरनार्ड अरनॉल्ट और पांचवें स्थान पर 73.6 अरब डॉलर संपत्ति के साथ फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग हैं।

Web Title: Mukesh Ambani net worth corss USD 50 billion | मुकेश अंबानी की संपत्ति 50 अरब डॉलर के पार, बने दुनिया के 11वें सबसे धनी व्यक्ति
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee