Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग को घटाकर किया निगेटिव, फॉरेक्‍स रिजर्व पर दबाव को देखकर उठाया कदम

मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग को घटाकर किया निगेटिव, फॉरेक्‍स रिजर्व पर दबाव को देखकर उठाया कदम

श्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर इंटरनेशनल ने पाकिस्तन की सॉवरेट रेटिंग को घटाकर स्‍टेबल से निगेटिव कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने यह कदम विदेशों के साथ करोबार की दृष्टि से देश की कमजोरी और आरक्षित विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को देखते हुए उठाया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 21, 2018 16:50 IST
pakistan- India TV Paisa
Photo:PAKISTAN

pakistan

कराची। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर इंटरनेशनल ने पाकिस्तन की बी3 रेटिंग को घटाकर स्‍टेबल से निगेटिव कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने यह कदम विदेशों के साथ करोबार की दृष्टि से देश की कमजोरी और आरक्षित विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को देखते हुए उठाया है। एजेंसी ने कहा है कि रेटिंग कम की गई है। 

मूडीज ने जारी बयान में कहा कि पाकिस्तान में विदेशों से धन की आवक कम हो गई है और विदेशी मुद्रा भंडार नीचे आ गया है। देश के विदेशी मुद्रा भंडार को अगले एक से डेढ़ साल में दोबारा से भर पाना संभव नहीं है। पाकिस्तान की रेटिंग आउटलुक ऐसे समय घटाया गया है, जबकि यहां 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं। 

मूडीज ने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की रेटिंग में बदलाव का फैसला बाहरी जोखिम बढ़ने की वजह से लिया गया है। मौजूदा भुगतान संतुलन दबाव की वजह से विदेशी मुद्रा के सुरक्षित भंडार के लिए भी जोखिम है।

बयान में कहा गया है कि देश का विदेशी मु्द्रा भंडार कम होने से उसके लिए विदेशी देनदारियां पूरी करने के लिए सस्ती दर पर कर्ज जुटाना मुश्किल हो गया है, इससे सरकार की नकदी की स्थिति पर जोखिम है। 

पिछले सप्ताह से पाकिस्तानी रुपए पर भी दबाव है और यह 124 रुपए प्रति डॉलर तक टूट चुका है। करेंसी एक्सचेंज डीलरों का कहना है कि डॉलर की कमी हो गई है। पिछले सप्ताह तक पाकिस्तानी रुपया 115.5 रुपए प्रति डॉलर पर था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement