Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 24-48 घंटे में दिल्ली पहुंचेगा मानसून, होगी झमाझम बरसात

24-48 घंटे में दिल्ली पहुंचेगा मानसून, होगी झमाझम बरसात

देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को लंबे समय के बाद हल्की बारिश हुई है और इस हफ्ते के अंत तक और भी जोरदार बरसात की संभावना है क्योंकि अगले 24-48 घंटे में मानसून दिल्ली पहुंच सकता है। मौसम का आंकलन करने वाली निजी संस्था स्काइमेट के प्रधान मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि थमने के बाद अब फिर से मानसून बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और 28 या 29 जून को दिल्ली में दाखिल हो जाएगा।

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Published on: June 27, 2018 15:01 IST
Monsoon likely to enter in Delhi in 24-48 hours- India TV Paisa

Monsoon likely to enter in Delhi in 24-48 hours

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को लंबे समय के बाद हल्की बारिश हुई है और इस हफ्ते के अंत तक और भी जोरदार बरसात की संभावना है क्योंकि अगले 24-48 घंटे में मानसून दिल्ली पहुंच सकता है। मौसम का आंकलन करने वाली निजी संस्था स्काइमेट के प्रधान मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि थमने के बाद अब फिर से मानसून बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और 28 या 29 जून को दिल्ली में दाखिल हो जाएगा।

महेश पलावत के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून पहले ही दस्तक दे चुका है और अब उत्तर भारत में आगे तेजी से बढ़ रहा है। सामान्य तौर पर दिल्ली में मानसून 29 जून को ही दस्तक देता है, यानि इस साल दिल्ली में मानसून सामान्य समय पर ही दाखिल हो रहा है।

देशभर में अभी तक मानसून की जितनी बरसात हुई है वह सामान्य के मुकाबले कम दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से लेकर 26 जून तक देशभर में औसतन 118.3 मिलीमीटर बरसात हुई है जो सामान्य 132.2 मिलीमीटर के मुकाबले 10 प्रतिशत कम है। मौसम विभाग के मुताबिक कुल 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 14 में सामान्य 9 में सामान्य से ज्यादा, 11 में सामान्य से कम और 2 में सामान्य से बहुत कम बरसात हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून सीजन में अबतक उत्तर प्रदेश में 66 प्रतिशत कम, गुजरात में 59 प्रतिशत कम, बिहार में 32 प्रतिशत कम और राजस्थान में 28 प्रतिशत कम बरसात हुई है। दिल्ली में भी अबतक सामान्य के मुकाबले 49 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement