1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jio GibaFiber को लेकर मुकेश अंबानी की घोषणा से Den और Hathway पर दबाव, 25% तक घट गई कंपनियों की कीमत

Jio GibaFiber को लेकर मुकेश अंबानी की घोषणा से Den और Hathway पर दबाव, 25% तक घट गई कंपनियों की कीमत

रिलायंस इंडस्ट्री की 41वीं सालाना जनरल बैठक (AGM) के दिन मुकेश अंबानी ने Jio GigaFiber, Jio Set Top Box और Jio Giga TV की जो घोषणा की है उसके बाद देश में केबल टेलिविजन का कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों पर भारी दबाव देखा जा रहा है। शेयर बाजार में लिस्ट दो कंपनियों यानि Hathway Cable & Datacom Ltd तथा Den Networks Ltd के शेयरों में 5 जुलाई से भारी गिरावट आई है जिस वजह से उनके बाजार मूल्य में जोरदार गिरावट देखने को मिली है

Reported by: Manoj Kumar [Updated:11 Jul 2018, 12:49 PM IST]
Market Cap of Hathway Cable falls more than 25 percent and of Den Network down 20 percent- IndiaTV Paisa

Market Cap of Hathway Cable falls more than 25 percent and of Den Network down 20 percent since Jio GigaFiber announcement

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्री की 41वीं सालाना जनरल बैठक (AGM) के दिन मुकेश अंबानी ने Jio GigaFiber, Jio Set Top Box और Jio Giga TV की जो घोषणा की है उसके बाद देश में केबल टेलिविजन का कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों पर भारी दबाव देखा जा रहा है। शेयर बाजार में लिस्ट दो कंपनियों यानि Hathway Cable & Datacom Ltd तथा Den Networks Ltd के शेयरों में 5 जुलाई से भारी गिरावट आई है जिस वजह से उनके बाजार मूल्य में जोरदार गिरावट देखने को मिली है।

Related Stories

शेयरों में आई गिरावट की वजह से 6 दिन में Hathway Cable & Datacom Ltd का बाजार मूल्य 25 प्रतिशत से ज्यादा घट गया है जबकि Den Networks Ltd के बाजार मूल्य में करीब 20 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है।

5 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्री की AGM से पहले Hathway Cable के शेयर का भाव 24 रुपए के ऊपर था और उसका का बाजार मूल्य 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा था। लेकिन अब शेयर का भाव 18 रुपए से भी  नीचे आ चुका है और उसका बाजार मूल्य भी 1500 रुपए से नीचे है। इसी तरह रिलायंस AGM में घोषणा से पहले Den Networks के शेयर का भाव 74 रुपए के ऊपर और बाजार मूल्य 1450 रुपए के ऊपर था, लेकिन अब शयेर का भाव 60 रुपए से नीचे और बाजार मूल्य लगभग 1160 रुपए रह गया है।

रिलायंस ने जब अपनी 4जी टेलिकॉम कंपनी Jio को लॉन्च किया था तो देश टेलिकॉम मार्केट में अन्य सभी कंपनियों पर अपने ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने रखने के लिए कड़ी मश्क्कत करनी पड़ी और इसके बावजूद 2 साल से भी कम समय में Jio अपने साथ 21 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता अपने साथ जोड़ने में कामयाब हो गई। टेलिकॉम मार्केट में Jio की एंट्री के बाद अन्य सभी टेलिकॉम कंपनियों पर अपना कारोबार बचाने के लिए दबाव बढ़ा है। अब Jio देश के केबल टेलिविजन बाजार में एंट्री लेने जा रही है और ऐसी आशंका जताई जा रही है कि रिलायंस के Jio GigaFiber के आने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज देश के केबल टेलिविजन कारोबार में तेजी से कब्जा कर सकती है और इसी आशंका की वजह से केबल कंपनियों के शेयरों पर दबाव बढ़ा है।

मुकेश अंबानी ने अपने भाषण में कहा था कि Jio GigaFiber के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू होंगे, ग्राहक Jio की वेबसाइट या फिर MyJio एप के जरिए इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju