1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सी-प्लेन के पुर्जे तैयार करेगा महिंद्रा डिफेंस, जापान की कंपनी के साथ किया करार

सी-प्लेन के पुर्जे तैयार करेगा महिंद्रा डिफेंस, जापान की कंपनी के साथ किया करार

महिंद्रा डिफेंस और जापान की शिनमेवा इंडस्ट्रीज के बीच यह करार पानी और जमीन पर लेंडिंग करने वाले US-2 नाम के जहाज के लिए किया गया है

Reported by: Manoj Kumar [Updated:11 Apr 2018, 12:05 PM IST]
Mahindra Defence and Shinmaywa Industries- IndiaTV Paisa

Mahindra Defence and Shinmaywa Industries join hands for US-2 amphibious aircraft

नई दिल्ली। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान जिस सी प्लेन का इस्तेमाल करके अंबाजी के मंदिर में दर्शन के लिए गए थे उसी तरह के सी प्लेन के पुर्जों को अब भारात में बनाया जाएगा। इसके लिए भारतीय कंपनी महिंद्रा डिफेंस ने जापान की कंपनी शिनमेवा इंडस्ट्रीज के साथ करार किया है। यह करार पानी और जमीन पर लेंडिंग करने वाले US-2 नाम के जहाज के लिए किया गया है। यह करार चेन्नई में चल रहै डिफेंस एक्सपो 2018 के दौरान हुआ है।

महिंद्रा डिफेंस की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक दोनो कंपनियों के बीच हुए करार के तहत US-2 जहाज के मुख्य हिस्सों की असेंबलिंग, उनकी मैन्युफैक्चरिंग और एमआरओ सर्विस के लिए किया गया है। US-2 जहाज का निर्माण जापान की कंपनी शिनमेवा इंडस्ट्रीज ही करती है।

महींद्रा डिफेंस के मुताबिक भारत और जापान इस जहाज को भारतीय नेवी में शामिल करने के लिए संभावनाएं तलाश रहे हैं है और इसपर बातचीत हो रही है। जापान के समुद्री रक्षा दल भी इस जहाज का इस्तेमाल करते हैं। जहाज का इस्तेमाल इकोनॉमिक जोन की सुरक्षा, निगरानी तथा खोज और बचाव अभियान में किया जाता है।

Promoted Content
IPL 2018