Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ट्रेन के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ आपको नहीं मिलेगा, एक विशेष वर्ग के लिए हुआ आरक्षित

ट्रेन के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ आपको नहीं मिलेगा, एक विशेष वर्ग के लिए हुआ आरक्षित

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ अब से दिव्यांगों के लिए आरक्षित होगा

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: July 10, 2017 9:15 IST
ट्रेन के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ आपको नहीं मिलेगा, एक विशेष वर्ग के लिए हुआ आरक्षित- India TV Paisa
ट्रेन के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ आपको नहीं मिलेगा, एक विशेष वर्ग के लिए हुआ आरक्षित

नई दिल्ली। अगर आप रेलवे के जरिए यात्रा करने की योजना बना रहे हैं और अपने लिए 3rd AC कोच में लोअर बर्थ रिजर्व कराना चाहते हैं तो अब आप ऐसा नहीं कर सकेंगे। भारतीय रेल ने 3rd AC कोच में लोअर बर्थ एक विशेष वर्ग के लिए आरक्षित कर दिया है। रेलवे अधिकरियों के मुताबिक मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ अब से दिव्यांगों के लिए आरक्षित होगा। दरअसल दिव्यांगों को बीच वाले और टॉप वाले बर्थ में चढ़ने के लिए असुविधा होती है और कई बार इसको लेकर शिकायतें भी आ चुकी हैं। ऐसी शिकायतों को ध्यान में रखते हुए ही रेलवे ने यह कदम उठाया है।

इसके अलावा रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर बिना टिकट एंट्री को काबू में करने के लिए भी कदम उठाया है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक सभी स्टेशनों पर ऑटोमैटिक गेट लगाए जाएंगे जो टिकट पर लगे हुए बारकोड को स्कैन करके ही खुलेंगे। ऐसा करने से जहां प्लेटफॉर्म पर बिना टिकट एंट्री पर रोक लगेगी वहीं टिकट चेक करने वाले अधिकारियों पर भी बोझ कम होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement