1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एक Oscar बदल देता है फिल्मी दुनिया का पूरा अर्थशास्त्र

एक Oscar बदल देता है फिल्मी दुनिया का पूरा अर्थशास्त्र

भारत की फिल्म कोर्ट कल Oscar के नामांकन में चुनी गई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक Oscar फिल्मी दुनिया के पूरे अर्थशास्त्र को बदलकर रख देता है।

Shubham Shankdhar [Updated:28 Sep 2015, 6:30 AM IST]
एक Oscar बदल देता है फिल्मी दुनिया का पूरा अर्थशास्त्र- IndiaTV Paisa
एक Oscar बदल देता है फिल्मी दुनिया का पूरा अर्थशास्त्र

भारत की फिल्म कोर्ट (Court) Oscar के लिए चुनी गई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक Oscar फिल्मी दुनिया के पूरे अर्थशास्त्र को बदलकर रख देता है। Oscar बॉक्स ऑफिस बल्कि अभिनेता और अभिनेत्रियों के मेहनताने के आंकड़ों में बड़ा बदलाव ला देता हैं। Oscar में नामिनेशन के बाद बेस्ट फिल्म को 14 मिलियन डॉलर की रकम मिलती है। बेस्ट डॉयरेक्टर को 11 मिलियन डॉलर, बेस्ट एक्ट्रेस को 2.3 मिलियन डॉलर और बेस्ट एक्टर को 1 मिलियन डॉलर की रकम मिलती है।

Oscar के बाद एक्टर की सैलरी में इजाफा

जब कोई फिल्म Oscar जीतती है तो उसमें सबकी मेहनत शामिल होती है। इसमें प्रोडक्शन से लेकर एक्टर और एक्ट्रेस सभी शामिल होते हैं। एक Oscar के बाद एक्टर अपने मेहनताने में 3.9 मिलियन डॉलर का इजाफा कर लेते हैं, वहीं एक्ट्रेस अपने मेहनताने में सिर्फ 500,000 डॉलर का ही इजाफा कर पाती हैं। आप हारें या जीतें कोई भी नॉमिनी खाली हाथ नहीं जाता। अगर साल 2015 के आंकड़ों की बात करें तो नामिनेशन तक पहुंचने वालों को करीब 125,000 डॉलर की गुडीज उपहार के रुप में दी गईं थीं। कनाडियन राकीज होते हुए करीब 14,500 डॉलर की कीमत वाली लक्जरी ट्रेन यात्रा। टस्कने के एक रिसॉर्ट में तीन दिन रहना, जिसकी कीमत करीब 1,500 डॉलर बैठती है।

Oscar के प्रमोशन कैंपेन में 100-500 मिलियन डॉलर का खर्च
करीब 100 से 500 मिलियन डॉलर की राशि आस्कर के प्रमोशन कैंपने में हर साल खर्च किए जाते हैं। एक हॉलीवुड स्टूडियो ने सेक्सपियर इन लव को ऑस्कर में प्रमोट करने के लिए 15 मिलियन डॉलर खर्च किए थे। एक अन्य स्टूडियो ने हर्ट लॉकर के लिए साल 2009 में 5 मिलियन डॉलर खर्च किए थे।

कहां जाता है इतना सारा पैसा
करीब 3.5 मिलियन डॉलर की राशि उन पत्रिकाओं और पब्लिकेशन हाउस में एड के लिए दी जाती हैं जो एकेडमिक वोटर्स को प्रभावित करते हैं। अन्य तरह के विज्ञापनों पर भी कई मिलियन डॉलर की राशि खर्च कर दी जाती है। Oscar की संभावित फिल्मों की जो डीवीडी स्क्रीनर्स को भेजी जाती हैं उसकी कुल लागत 250,000 डॉलर खर्च किए जाते हैं। वहीं विजेताओं के कार्ड वाले लिफाफों पर भी 10,000 डॉलर की रकम खर्च की जाती है।

(Source: www.evolvemoney.com)

Promoted Content
IPL 2018