1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मानसून के पहले दिन जोरदार बरसात, केरल में सामान्य से तीन गुना अधिक बारिश

मानसून के पहले दिन जोरदार बरसात, केरल में सामान्य से तीन गुना अधिक बारिश

मंगलवार को मानसून के पहले दिन भारी बरसात दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक केरल, लक्ष्यद्वीप और कर्नाटक में औसत से बहुत ज्यादा बरसात दर्ज की गई है, IMD की तरफ से पहले दिन की बारिश को लेकर जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक केरल में औसत से 3 गुना ज्यादा जबकि लक्ष्यद्वीप में 4 गुना ज्यादा बरसात हुई है

Reported by: Manoj Kumar [Updated:30 May 2018, 10:18 AM IST]
Kerala receives 3 fold excess rainfall on first day of Monsoon- IndiaTV Paisa

Kerala receives 3 fold excess rainfall on first day of Monsoon

नई दिल्ली। मंगलवार को मानसून के पहले दिन भारी बरसात दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक केरल, लक्ष्यद्वीप और कर्नाटक में औसत से बहुत ज्यादा बरसात दर्ज की गई है, IMD की तरफ से पहले दिन की बारिश को लेकर जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक केरल में औसत से 3 गुना ज्यादा जबकि लक्ष्यद्वीप में 4 गुना ज्यादा बरसात हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक 29 मई के दिन केरल में 36.6 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर इस दिन 11.9 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की जाती है। लक्ष्यद्वीप में मंगलवार को 40.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दिन 9.7 मिलीमीटर बारिश होती है। कर्नाटक में भी मंगलवार को औसत के मुकाबले 58 प्रतिशत अधिक बरसात दर्ज की गई है।

मानसून ने मंगलवार को ही दस्तक दी है और अभी देश के दक्षिणी हिस्सों में ही बारिश हो रही है, इसके अलावा पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भी अच्छी बरसात दर्ज की जा रही है। लेकिन मध्य भारत, पश्चिमोत्तर भारत और उत्तर भारत में अभी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मानसून के पहले दिन पूरे देश में हुई औसत बरसात को देखें तो सामान्य से 9 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने इस साल मानसून सीजन के दौरान सामान्य बरसात का अनुमान जारी किया है, मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून सीजन के दौरान 42 प्रतिशत संभावना 94-104 प्रतिशत बरसात की है, 12 प्रतिशत संभावना 104-110 प्रतिशत बरसात की है, 30 प्रतिशत संभावना 90-96 प्रतिशत बरसात की है और सूखा पड़ने की संभावना 14 प्रतिशत तथा अध्याधिक बरसात की संभावना 2 प्रतिशत है।

Promoted Content
Sanju