1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जियो के नए पोस्‍टपेड प्‍लान से शुरू होगा अब नया टैरिफ वॉर, विश्‍लेषकों ने जताई चिंता

जियो के नए पोस्‍टपेड प्‍लान से शुरू होगा अब नया टैरिफ वॉर, विश्‍लेषकों ने जताई चिंता

नई टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम द्वारा हाल ही में पेश किए गए 199 रुपए वाले नए पोस्‍टपेड प्‍लान से टेलीकॉम सेक्‍टर की अन्‍य कंपनियों जैसे भारती एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल के राजस्‍व पर प्रतिकूल असर पड़ने की संभावना है।

Edited by: India TV Paisa [Updated:12 May 2018, 3:09 PM IST]
jio postpaid- IndiaTV Paisa

jio postpaid

नई दिल्‍ली। नई टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम द्वारा हाल ही में पेश किए गए 199 रुपए वाले नए पोस्‍टपेड प्‍लान से टेलीकॉम सेक्‍टर की अन्‍य कंपनियों जैसे भारती एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल के राजस्‍व पर प्रतिकूल असर पड़ने की संभावना है। यह सभी कंपनियां जियो के आने के बाद से ही भारी घाटे का सामना कर रही हैं। बाजार विश्‍लेषकों का यह कहना है कि जियो के इस नए पोस्‍टपेड प्‍लान से टेलीकॉम सेक्‍टर में एक नया टैरिफ वॉर शुरू हो सकता है।

 विश्‍लेषण फर्म जेपी मॉर्गन ने अपनी एक ताजा रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस जियो के इस कदम से पोस्‍टपेड सेगमेंट में मूल्‍य कटौती का एक और दौर देखने को मिल सकता है, जिससे अन्‍य टेलीकॉम कंपनियों को नुकसान होगा, क्‍योंकि जियो का पोस्‍टपेड प्‍लान अन्‍य कंपनियों के प्‍लान की तुलना में काफी सस्‍ता है।

गोल्‍डमैन सैक्‍स ने अपने नोट में कहा है कि जियो की इंटरनेशनल कॉल की दर काफी प्रतिस्‍पर्धी है और इसके कारण हमें इसकी प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों पर दरें कम करने का दबाव देखने को मिल सकता है। गोल्‍डमैन ने कहा है कि ऐसी स्थिति में जब 10 से 15 प्रतिशत पोस्‍टपेड राजस्‍व इंटरनेशनल कॉलिंग से प्राप्‍त होता हो और यदि इसकी दरों में 50 प्रतिशत की कमी आ जाएं, तो प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों के राजस्‍व में दो प्रतिशत तक की गिरावट आने की संभावना है।

सीएलएसए की विश्‍लेषक दीप्ति चतुर्वेदी और अक्षत अग्रवाल का कहना है कि टेलीकॉम इंडस्‍ट्री में कुल कंज्‍यूमर्स में से 5 प्रतिशत पोस्‍टपेड ग्राहक हैं और मोबाइल राजस्‍व में इनकी हिस्‍सेदारी लगभग 20 प्रतिशत है। वहीं मॉर्गन स्‍टैनली का कहना है कि जियो का नया पोस्‍टपेड प्‍लान एयरटेल के मोबाइल राजस्‍व पर एक प्रतिशत तक असर डाल सकता है।

आपको बता दें कि रिलायंस जियो इंफोकॉम ने गुरुवार को ही नया पोस्‍टपेड प्‍लान लॉन्‍च करने की घोषणा की है, जो 199 रुपए प्रति माह से शुरू होता है। इस प्‍लान के तहत जियो 50 पैसे प्रति मिनट की दर से इंटरनेशनल कॉलिंग की पेशकश कर रही है। जियो का ये नया प्‍लान 15 मई से यूजर्स के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्‍ध होगा।    

Web Title: जियो के नए पोस्‍टपेड प्‍लान से शुरू होगा अब नया टैरिफ वॉर, विश्‍लेषकों ने जताई चिंता
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change