Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जियो या एयरटेल, जानिए 100 रुपए से कम में किसका प्‍लान है सस्‍ता

जियो या एयरटेल, जानिए 100 रुपए से कम में किसका प्‍लान है सस्‍ता

आज हम देश की दो बड़ी कंपनियों एयरटेल और जियो के बीच इसी प्राइज बैंड के बीच तुलना करेंगे।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 26, 2018 13:19 IST
Jio Airtel- India TV Paisa

Jio Airtel

नई दिल्‍ली। टेलिकॉम मार्केट में कंपनियों के बीच बढ़ रहे कॉम्‍पटीशन का सीधा फायदा ग्राहकों को मिल रहा है। बढ़ते कॉम्‍पटीशन के बीच कंपनियां एक ही प्राइज़ पर अलग अलग खूबियों वाले प्‍लान पेश करती हैं। कंपनियों के इस कॉम्‍पटीशन से ग्राहकों के बीच भी कन्‍फ्यूजन बढ़ रहा है। 199 या 299 जैसे कई प्राइज हैं जिसमें विभिन्‍न कंपनियां अपने अपने प्‍लान पेश कर रही हैं। वहीं कम कीमत की बात करें तो यहां पर 99 या 98 रुपए एक ऐसा प्राइज़ बैंड है जहां कंपनियां ज्‍यादा फोकस कर रही हैं। आज हम देश की दो बड़ी कंपनियों एयरटेल और जियो के बीच इसी प्राइज बैंड के बीच तुलना करेंगे।

पहले जानते हैं जियो के प्‍लान के बारे में। जियो ने 98 रुपए में जारी किया है। इस प्‍लान पर आपको 28 दिनों की वेलिडिटी मिलती है। लेकिन आपको बता दें कि ये कंपनी का प्रति दिन वाला प्‍लान नहीं है। इसमें आपको 2 जीबी डेटा मिलता है। गौरतलब है कि पहले रिलायंस जियो यही प्‍लान 14 दिनों की वैलिडिटी के साथ पेश करती थी। लेकिन अब कंपनी ने इस पर दोगुनी वैलिडिटी देने का फैसला किया है। इस पैक के साथ आपको अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है। वहीं आप इस पैक के साथ 300 की सुविधा भी मिलती है। कंपनी के मुताबिक जियो की सभी एप जैसे जियो सिनेमा, जियो मनी और जियो म्‍यूजिक आदि का आप इस प्‍लान के साथ भी आनंद उठा सकते हैं।

अब बात करते हैं एयरटेल की तो यहां कंपनी ने 99 रुपए का प्‍लान पेश किया है। वैसे कहा जाए तो यह प्‍लान सीमित ग्राहकों के लिए है। आप अपने नंबर पर प्‍लान की उपलब्‍धता को एयरटेल की वेबसाइट पर जाकर कंफर्म कर सकते हैं। इस प्‍लान के साथ भी आपको अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिल रही है। रोमिंग पर भी आपको ये सुविधा मिलती रहेगी। इसके साथ ही यहां एयरटेल 100 एसएमएस प्र‍ति दिन के हिसाब से उपलब्‍घ करा रही है। डेटा की बात करें तो यहां पर आपको जियो के मुकाबले निराशा हाथ लग सकती है। जहां जियो के 98 रुपए के पैक में आपको 2 जीबी डेटा मिलता है। वहीं एयरटेल आपको 1 जीबी डेटा ही दे रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement