1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जेफ बेजोस की रॉकेट कंपनी ब्‍लू ओरिजिन अगले साल से शुरू करेगी स्‍पेस राइड, 2 लाख डॉलर होगा किराया

जेफ बेजोस की रॉकेट कंपनी ब्‍लू ओरिजिन अगले साल से शुरू करेगी स्‍पेस राइड, 2 लाख डॉलर होगा किराया

अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस की रॉकेट कंपनी ब्‍लू ओरिजिन ने अगले साल से अंतरिक्ष पर्यटन के लिए यात्रा शुरू करने की योजना बनाई है और कंपनी इसके लिए 2 लाख से 3 लाख डॉलर का किराया वसूलेगी।

Edited by: India TV Paisa [Updated:13 Jul 2018, 1:17 PM IST]
blue origin- IndiaTV Paisa

blue origin

Photo:BLUE ORIGIN

नई दिल्‍ली। अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस की रॉकेट कंपनी ब्‍लू ओरिजिन ने अगले साल से अंतरिक्ष पर्यटन के लिए यात्रा शुरू करने की योजना बनाई है और कंपनी इसके लिए 2 लाख से 3 लाख डॉलर का किराया वसूलेगी।  

संभावित ग्राहक और एयरोस्‍पेस इंडस्‍ट्री ब्‍लू ओरिजिन के नए शेपर्ड स्‍पेस व्‍हीकल के टिकट को लेकर काफी उत्‍सुक हैं, वो यह देखना चाहते हैं कि क्‍या यह किफायती है और क्‍या कंपनी स्‍पेस टूरिज्‍म को लाभदायक बनाने के लिए पर्याप्‍त मांग पैदा कर सकती है।

कंपनी ने कहा है कि वह नए शेपर्ड की यात्रियों के साथ टेस्‍ट फ्लाइट की योजना बना रही है और इसे जल्‍द ही अंजाम दिया जाएगा। इसके लिए टिकट की बिक्री अगले साल से शुरू होगी। कंपनी ने अपने वाहन के नए डिजाइन को सार्वजनिक किया है। इसमें एक लॉन्‍च रॉकेट और डिटेचेबल पैसेंजर कैप्‍सूल है। कंपनी ने अपने वाहन के प्रोडक्शन स्‍टेट्स और टिकट प्राइस के बारे में हालांकि कुछ भी खुलासा नहीं किया है।

ब्‍लू ओरिजिन के एक कर्मचारी का कहना है कि कंपनी टिकट की बिक्री 2 लाख से 3 लाख डॉलर के बीच में करेगी। वहीं एक दूसरे कर्मचारी का कहना है कि टिकट का न्‍यूनतम मूल्‍य 2 लाख डॉलर होगा।   

नए शेपर्ड को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसमें 6 यात्री पृथ्‍वी से 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तक यात्रा कर सकते हैं। बाद में यह कैप्‍सूल पैराशूट के सहारे धरती पर वापस आता है। कैप्‍सूल में 6 खिड़कियां होगी। ब्‍लू ओरिजिन का कहना है कि इनकी लंबाई बोइंग कंपनी के 747 जेट से अधिक होगी।

ब्‍लू ओरिजिन ने नए शेपर्ड की आठ टेस्‍ट फ्लाइट पूरी की है। इसे कंपनी के टेक्‍सास स्थित लॉन्‍च पैड से वर्टीकल टेक-ऑफ करवाया गया था लेकिन इसमें कोई भी यात्री सवार नहीं था। कंपनी अगले कुछ हफ्तों में अपने कैप्‍सूल का पहला अंतरिक्ष परीक्षण करने जा रही है।  

रिचर्ड ब्रानसन और एलोन मस्‍क जैसे अरबपति भी अंतरिक्ष पर्यटन में अपना हाथ आजमाने की कोशिश कर रहे हैं। एलोन मस्‍क की टेस्‍ला और ब्रानसन की वरजिन गैलाक्टिक अंतरिक्ष यात्रा की योजना बना रहे हैं। वरजिन गैलाक्टिक ने कहा है कि वह अपने अंतरिक्ष प्रोजेक्‍ट वोयागेस के लिए लगभग 650 टिकट बेच चुकी है। लेकिन अभी तक इसको लॉन्‍च करने की तारीख तय नहीं की है। कंपनी प्रति टिकट 2.5 लाख डॉलर ले रही है।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju