Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इटली है दुनिया का सबसे स्‍वस्‍थ देश, टॉप 50 में नहीं मिला भारत को स्थान

इटली है दुनिया का सबसे स्‍वस्‍थ देश, टॉप 50 में नहीं मिला भारत को स्थान

इटली की अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है लेकिन यह दुनिया में स्‍वस्‍थ देश है। ब्लूमबर्ग के जारी ग्लोबल हेल्थ इंडेक्स में भारत टॉप 50 से बाहर है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: March 25, 2017 17:42 IST
इटली है दुनिया का सबसे स्‍वस्‍थ देश, टॉप 50 में नहीं मिला भारत को स्थान- India TV Paisa
इटली है दुनिया का सबसे स्‍वस्‍थ देश, टॉप 50 में नहीं मिला भारत को स्थान

नई दिल्ली। यूरोपीय देश इटली की अर्थव्यवस्था भले ही अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है लेकिन ब्लूमबर्ग की ओर से जारी ग्लोबल हेल्थ इंडेक्स में इटली को पहला स्थान मिला है। इसका मतलब साफ है दुनिया में सबसे स्वस्थ देश इटली है। वहीं, भारत को लिस्ट से बाहर है। आपको बता दें कि ब्लूमबर्ग ने दुनिया 50 देशों देशों की सूची जारी की है और भारत टॉप 50 में भी अपनी जगह नहीं बना पाया है। आपको बता दें कि इटली में बेरोजगारी दर 12.9 फीसदी है।

यह भी पढ़े: बैंक धोखाधड़ी लिस्ट में टॉप पर आईसीआईसीआई, एसबीआई और स्टैनचार्ट, लोगों ने 17 हजार करोड़ से अधिक का लगाया चूना

लिस्‍ट पर एक नजर

लिस्‍ट में पहले स्‍थान पर इटली, दूसरे पर आइसलैंड, फिर स्विटजरलैंड, सिंगापुर और ऑस्‍ट्रेलिया का नाम है।

  • इटली को पहला स्‍थान मिला है यानी वहां दुनिया में सबसे कम लोग मोटापे से ग्रसित हैं। साथ ही, यह एक ऐसा देश है जो मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, अनुमानित जीवनकाल और अन्‍य मानकों के अनुरूप रहने के लिए सबसे उपयुक्‍त स्‍थान है।
  • इटली के लोग पोषणयुक्‍त भोजन करते हैं और उन्‍हें दुनिया में सबसे बेहतरीन मेडिकल सुविधाएं भी प्राप्‍त हैं।ऐसे में भारत का टॉप 50 में भी ना पहुंच पाना एक चिंता का विषय है।

किस आधार पर बनी है लिस्ट

  • इस लिस्ट को बनाने में सूची को बनाने में अनुमानित जीवनकाल, मृत्‍यु के कारण, स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर जोखिम, कुपोषण, साफी पानी की उपलब्‍धता आदि को शामिल किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement