1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सोशल मीडिया पर डेटा सुरक्षा को लेकर सरकार सख्‍त, आईटी मंत्री प्रसाद ने की अधिकारियों के साथ बैठक

सोशल मीडिया पर डेटा सुरक्षा को लेकर सरकार सख्‍त, आईटी मंत्री प्रसाद ने की अधिकारियों के साथ बैठक

फेसबुक पर डेटा चोरी को लेकर मचे हो-हंगामे के बीच सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की है। इस बैठक में चुनावों को प्रभावित करने के लिए डेटा के दुरुपयोग को रोकने के कदमों पर चर्चा हुई।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:23 Mar 2018, 7:45 PM IST]
zuckerberg- IndiaTV Paisa
zuckerberg

नयी दिल्ली। फेसबुक पर डेटा चोरी को लेकर मचे हो-हंगामे के बीच सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की है। इस बैठक में चुनावों को प्रभावित करने के लिए डेटा के दुरुपयोग को रोकने के कदमों पर चर्चा हुई। मंत्रालय सूत्रों ने कहा कि यह बैठक कल हुई, जो करीब दो घंटे तक चली। बैठक में इस मुद्दे के दीर्घावधि के समाधान पर चर्चा हुई। 

आईटी मंत्रालय डेटा के दुरुपयोग मुद्दे पर गौर कर रहा है ताकि प्रयोगकर्ताओं की सूचनाओं को सुरक्षित किया जा सके। साथ ही यह भी सुनिश्चित हो सके कि देश में सोशल मीडिया पर किसी तरह का अंकुश न लगे।  इससे पहले इसी सप्ताह प्रसाद ने सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फेसबुक को आगाह किया था कि यदि उसने डेटा चोरी के जरिये चुनावों को प्रभावित करने काकोई प्रयास किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यहां तक कि उन्होंने कहा था कि यदि ऐसा कोई प्रयास होता है तो फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को समन किया जा सकता है। 

प्रसाद की यह चेतावनी कैंब्रिज एनालिटिका के साथ कांग्रेस के रिश्तों को लेकर भाजपा द्वारा सवाल उठाने के मद्देनजर आई है। कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसके फेसबुक से प्रयोगकर्ताओं के आंकड़े जुटाकर कई देशों में चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास किया। दुनियाभर में फेसबुक के प्रयोगकर्ताओं की संख्या दो अरब है। भारत में यह आंकड़ा 20 करोड़ है।

Promoted Content
IPL 2018