1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फ्रांस को पीछे छोड़ भारत बना दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, नोटबंदी और GST का असर हुआ खत्‍म

फ्रांस को पीछे छोड़ भारत बना दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, नोटबंदी और GST का असर हुआ खत्‍म Read In English

कई तिमाहियों की सुस्‍ती के बाद भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था ने जुलाई 2017 से ऐसी उड़ान भरी कि अब फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बन गई है। वर्ल्‍ड बैंक के 2017 के अपडेडेट आंकड़ों में इस बात का खुलासा किया गया है।

Edited by: Manish Mishra [Updated:11 Jul 2018, 6:48 PM IST]
World Bank- IndiaTV Paisa

World Bank

नई दिल्‍ली। कई तिमाहियों की सुस्‍ती के बाद भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था ने जुलाई 2017 से ऐसी उड़ान भरी कि अब फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बन गई है। वर्ल्‍ड बैंक के 2017 के अपडेडेट आंकड़ों में इस बात का खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 के अंत में भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) 2.597 ट्रिलियन था जबकि फ्रांस का GDP 2.582 ट्रिलियन था। भारत की जनयंख्‍या जहां 1.34 अरब है वहीं फ्रांस की आबादी 6.7 करोड़। वर्ल्‍ड बैंक के आंकड़ों के अनुसार, फ्रांस की प्रति व्‍यक्ति जीडीपी भारत से 20 गुना अधिक है।

8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी की घोषणा और GST (वस्‍तु एवं सेवा कर) लागू होने के कारण अर्थव्‍यवस्‍था में जो ठहराव आया था उसे पिछले साल मैन्युफैक्चरिंग और उपभोक्ता खर्च ने रफ्तार दिया। 10 साल में भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद दोगुना हो गया है। संभावना इस बात की भी जताई जा रही है कि चीन के अर्थव्‍यवस्‍था की रफ्तार धीमी पड़ सकती है और एशिया में भारत प्रमुख आर्थिक ताकत के तौर पर उभर सकता है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुसार इस साल भारत की ग्रोथ 7.4 फीसदी रह सकती है और कर सुधार व घरेलू खर्चे के चलते 2019 में भारत की विकास दर 7.8 फीसदी पहुंच सकती है। वहीं, दुनिया की औसत विकास दर के 3.9 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju