1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोबाइल इंटरनेट स्पीड में भारत का है 109वां स्थान, पहले स्‍थान पर है नॉर्वे

मोबाइल इंटरनेट स्पीड में भारत का है 109वां स्थान, पहले स्‍थान पर है नॉर्वे

मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत को विश्व भर में 109वां स्थान मिला है। एक रिपोर्ट में आज यह बात कही गयी। भारत विश्व का सबसे बड़ा मोबाइल डेटा उपभोक्ता है।

Edited by: Manish Mishra [Updated:26 Mar 2018, 4:36 PM IST]
Mobile Internet Speed in India- IndiaTV Paisa

Mobile Internet Speed in India, Global Ranking

मुंबई मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत को विश्व भर में 109वां स्थान मिला है। एक रिपोर्ट में आज यह बात कही गयी। भारत विश्व का सबसे बड़ा मोबाइल डेटा उपभोक्ता है। ऊक्ला के स्पीडटेस्ट सूचकांक के अनुसार, देश में मोबाइल इंटरनेट की औसत डाउनलोड स्पीड पिछले साल नवंबर के 8.80 एमबीपीएस से बढ़कर इस साल फरवरी में 9.01 एमबीपीएस पर पहुंच गई। हालांकि, इसके बाद भी देश की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ और भारत 109 वें स्थान पर ही बरकरार रहा। नॉर्वे 62.07 एमबीपीएस की औसत स्पीड के साथ पहले स्थान पर रहा।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने दिसंबर में दावा किया था कि देश 150 करोड़ गीगाबाइट खपत के साथ विश्व का सबसे बड़ा डेटा उपभोक्ता है। उन्होंने कहा था कि यह अमेरिका और चीन की संयुक्त खपत से अधिक है।

ऊक्ला सूचकांक के अनुसार देश ने ब्रॉडबैंड के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया है। इस लिहाज से देश पिछले साल के 76वें स्थान की तुलना में इस साल फरवरी में 67वें स्थान पर आ गया।

सूचकांक में बताया गया कि ब्रॉडबैंड स्पीड पिछले साल नवंबर के 18.82 एमबीपीएस से बढ़कर इस साल फरवरी में 20.72 एमबीपीएस पर पहुंच गयी है। इस मामले में 161.53 एमबीपीएस स्पीड के साथ सिंगापुर पहले स्थान पर है। उसने कहा कि अधिक आबादी वाले देशों में ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत में सर्वाधिक वृद्धि हुई है।

Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju