Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक अप्रैल-मई तक खोलेगा देशभर में 650 शाखाएं, जमकर होगी कर्मचारियों की भर्ती

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक अप्रैल-मई तक खोलेगा देशभर में 650 शाखाएं, जमकर होगी कर्मचारियों की भर्ती

सरकार ने अगले साल अप्रैल-मई तक देशभर में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की 650 शाखाएं खोलने की घोषणा की है।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: November 05, 2017 12:23 IST
इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक अप्रैल-मई तक खोलेगा देशभर में 650 शाखाएं, जमकर होगी कर्मचारियों की भर्ती- India TV Paisa
इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक अप्रैल-मई तक खोलेगा देशभर में 650 शाखाएं, जमकर होगी कर्मचारियों की भर्ती

नई दिल्‍ली। सरकार ने अगले साल अप्रैल-मई तक देशभर में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की 650 शाखाएं खोलने की घोषणा की है। इससे पूरे देश में, विशेषकर ग्रामीण इलाकों में, वित्‍तीय समावेशन को बढ़ावा दिया जाएगा। इन बैंक शाखाओं के लिए तेजी से कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को बताया कि अगले साल अप्रैल-मई तक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की शाखाएं 650 जिलों में कार्य करना शुरू कर देंगी। इन सभी शाखाओं को ग्रामीण डाकखानों से जोड़ा जाएगा। यह देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा।

आईपीपीबी ने पायलेट आधार पर अपनी दो शाखाएं रायपुर व रांची में इसी साल जनवरी में शुरू की हैं। यह अपने परिचालन के लिए डाकघरों का इस्तेमाल करेगा। देश भर में 1.54 लाख डाकघर हैं, जिसमें से 1.39 लाख ग्रामीण डाकघर हैं।

पोस्‍ट डिपार्टमेंट को 2015 में अन्‍य 10 कंपनियों के साथ भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट बैंक का लाइसेंस दिया था। निजी क्षेत्र में एयरटेल पेमेंट्स बैंक इस साल जनवरी में परिचालन में आ चुका है। पेटीएम ने भी पेमेंट बैंक परिचालन शुरू कर दिया है। इस तरह के बैंकों को एक लाख रुपए तक की जमाएं स्वीकार करने की अनुमति है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement