1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2 वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर 8% के करीब रहने की उम्मीद: CII

2 वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर 8% के करीब रहने की उम्मीद: CII

उद्योग जगत को अगले दो वर्षों में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर बढ़कर 8 प्रतिशत के करीब रहने की उम्मीद है। भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने अपनी एक ताजा रिपोर्ट में कहा है कि मजबूत सुधार प्रक्रिया और राजकोषीय सूझबूझ ने तेजी की नीव रखी है।

Edited by: India TV Paisa [Updated:10 Jun 2018, 6:10 PM IST]
India GDP growth likely 8 percent during next 2 years says CII- IndiaTV Paisa

India GDP growth likely 8 percent during next 2 years says CII

नई दिल्ली। उद्योग जगत को अगले दो वर्षों में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर बढ़कर 8 प्रतिशत के करीब रहने की उम्मीद है। भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने अपनी एक ताजा रिपोर्ट में कहा है कि मजबूत सुधार प्रक्रिया और राजकोषीय सूझबूझ ने तेजी की नीव रखी है। CII के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने कहा कि वर्तमान में अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में उठाए गए प्रमुख सुधारों से जुड़ी प्रक्रिया काफी हद स्थिर हो गई है और उद्योग नए निवेश के लिए तैयार हैं और क्षमता उपयोग में वृद्धि हो रही है। 

CII ने कहा कि हाल ही में 50,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की गई है। कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों पर किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, 82 प्रतिशत का मानना है कि 2018-19 में जीडीपी की वृद्धि दर सात प्रतिशत से ऊपर रहेगी जबकि 10 प्रतिशत का मानना है कि वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से अधिक रहेगी। 

उद्योगों का विचार है कि GDP वृद्धि दर अगले कुछ वर्षों में बढ़कर 8 प्रतिशत के करीब होगी। राजकोषीय सूझबूझ , समर्थ वृहद आर्थिक प्रबंधन और मजबूत सुधार प्रक्रिया वृद्धि की नींव रखने के लिए तैयार हैं। विनिर्माण क्षेत्र को लेकर सदस्यों का मानना है कि मांग स्थिति बेहतर है , हालांकि लागत मूल्य में वृद्धि हो रही है। 

Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju