Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IMF जनवरी में करेगा भारत के विकास दर अनुमान में सुधार, अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के मिल रहे हैं संकेत

IMF जनवरी में करेगा भारत के विकास दर अनुमान में सुधार, अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के मिल रहे हैं संकेत

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा है कि वह जनवरी में भारत के लिए अपने विकास दर अनुमान को संशोधित करेगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: December 01, 2017 14:13 IST
IMF जनवरी में करेगा भारत के विकास दर अनुमान में सुधार, अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के मिल रहे हैं संकेत- India TV Paisa
IMF जनवरी में करेगा भारत के विकास दर अनुमान में सुधार, अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के मिल रहे हैं संकेत

वॉशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा है कि वह जनवरी में भारत के लिए अपने विकास दर अनुमान को संशोधित करेगा। आईएमएफ का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब हाल ही में क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमेरिका की एजेंसी मूडीज ने करीब 13 साल बाद भारत की रेटिंग में सुधार किया है।

मूडीज सर्विसेस ने भारत को बीएए2 रेटिंग दी है, जो पहले बीएए3 थी। इसके पीछे उसका तर्क है कि भारत का एक स्थिर अर्थव्यवस्था होने के साथ ही यहां आर्थिक और सांस्थानिक सुधारों को अपनाया जा रह है। इसके बाद स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ने भी भारत की रेटिंग को अपरिवर्तित रखा है। उसकी रेटिंग बीबीबी माइनस है। उसका कहना है कि कम प्रति व्यक्ति आय से बढ़ रही कमजोरियों और सरकार के बढ़े ऋण और जीडीपी की मजबूत वृद्धि में एक संतुलन है। इसलिए उसने अपना दृष्टिकोण स्थिर रखा है।

मुद्रा कोष के प्रवक्ता गैरी राइस ने यहां मुख्यालय में एक प्रेस वार्ता में कहा कि हम भारत के लिए अपने अनुमान में संशोधन करेंगे, इसमें विकास दर भी शामिल है। यह हम जनवरी में अपने विश्व आर्थिक परिदृश्य को संशोधित करने के साथ ही करेंगे। मुद्रा कोष का यह बयान ऐसे समय आया है जब भारत की जीडीपी वृद्धि दर चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 6.3 प्रतिशत रही है। इससे पिछली तिमाही में यह 5.7% थी। यह भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार को दिखाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement