1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. धूल और प्रदूषण के बाद अब आंधी और तूफान की चेतावनी, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए अलर्ट

धूल और प्रदूषण के बाद अब आंधी और तूफान की चेतावनी, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए अलर्ट

दिल्ली समते पंजाब, हरियाण, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 3-4 दिन से धूल और प्रदूषण पहले ही परेशानी पैदा कर रहे हैं और अब मौसम विभाग ने पूरे उत्तर भारत में धूल भरी आंधी और तूफान की चेतावनी और जारी कर दी है। मौसम विभाग ने पीले रंग का अलर्ट जारी किया है और 5 दिन यानि 15 जून से 19 तक कई जगहों में धूल भरी आंधी के साथ तूफान की चेतावनी है

Reported by: Manoj Kumar [Updated:15 Jun 2018, 9:07 AM IST]
IMD issues thunderstorm with gusty wind warning in north India- IndiaTV Paisa

IMD issues thunderstorm with gusty wind warning in north India

नई दिल्ली। दिल्ली समते पंजाब, हरियाण, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 3-4 दिन से धूल और प्रदूषण पहले ही परेशानी पैदा कर रहे हैं और अब मौसम विभाग ने पूरे उत्तर भारत में धूल भरी आंधी और तूफान की चेतावनी और जारी कर दी है। मौसम विभाग ने पीले रंग का अलर्ट जारी किया है और 5 दिन यानि 15 जून से 19 तक कई जगहों में धूल भरी आंधी के साथ तूफान की चेतावनी है।

मौसम विभाग के मुताबिक 15 जून से लेकर 19 जून तक दिल्ली पंजाब, हरियाणा, जम्मु-कश्मीर, चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछेक इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ तूफान चल सकता है, कई जगहों पर बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग ने पीले रंग का अलर्ट जारी किया है जिसका मतलब है कि सचेत रहें।

इस बीच मानसून की बात करें तो सीजन शुरू हुए 2 हफ्ते बीत चुके हैं और अभी तक सामान्य से अधिक बरसात दर्ज की गई है। मौमस विभाग के मुताबिक पहली जून से लेकर 14 जून तक बीते मानसून सीजन के दौरान देशभर में औसतन 64.7 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जो सामान्य के मुकाबले लगभग 16 प्रतिशत ज्यादा है। सामान्य तौर पर इस दौरान देशभर में औसतन 55.7 मिलीमीटर बरसात होती है।

अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई है, लेकिन गुजरात, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में औसत के मुकाबले कम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में अबतक सामान्य से 91 प्रतिशत कम, राजस्थान में 45 प्रतिशत कम और उत्तर प्रदेश में 25 प्रतिशत कम बरसात हुई है। ये तीनों राज्य खरीफ फसलों की बुआई के लिहाज से काफी अहम माने जाते हैं।

Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju